विंग कमांडर पूजा ठाकुर की जीवन कहानी – आत्मकथा – wing commander pooja thakur biography in hindi

भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने मोदी सरकार द्वारा एक प्रेरणादायक कदम के रूप में राज भवन में गार्ड ऑफ़ ऑनर का नेतृत्व किया. विंग कमांडर पूजा ठाकुर यह पहिली महिला ऑफिसर है जिन्होंने गार्ड आफ आनर का नेतृत्व किया.

wing-commander-pooja-thakur-hindi

उन्होंने ANI न्यूज़ से वार्तालाप करते समय कहा “ट्रेनिंग के दिनों से ही हमारे साथ एक पुरुष अधिकारी सामान व्यवहार किया जाता था, इसी लिए मैं पहेल एक ऑफिसर हूँ और बाद में एक महिला” ऐसा कहेकर उन्होंने स्त्री पुरुष समानता की मिसाल दी.

आज २६ जनवरी २०१५ बराक ओबामा तीन दिन की भारत यात्रा के लिए आये है. विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने अमेरिकन राष्ट्रपति के लिए गार्ड ऑफ़ ऑनर का नेतृत्व किया. जो के एक इतिहास के रूम पे दर्ज किया गया.

३६ साल की विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने NDTV चैनल से वार्तालाप करते समय कहा की “यह देखकर महिलाओ को प्रेरणा मिलेगी के एक महिला ऑफिसर पुरुषों के दल को कमांडिंग कर रही है. लोग यह स्वीकार भी कर रहे है. आप आये और भारतीय सेवा में शामिल होकर अपना योगदान दे.”

पूजा ठाकुर ने इंडियन एयर फ़ोर्स में १३.५ साल का योगदान दिया है. उन्होंने सन २००० में इंडियन एयर फ़ोर्स ज्वाइन किया था.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

  1. jadhav pallavi says:

    An inspirational star for the youngsters who r struggling for the golden dreams in IAF……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>