बराक ओबामा की जीवन कहानी – आत्मकथा – Barack obama Life Story in hindi

बराक ओबामा संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें अध्यक्ष है, और पहले अफ्रीकी अमेरिकन राष्ट्रपति है. बराक ओबामा पहली बार 2008 में राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए थे, और 2012 में दूसरी बार जीते.
बराक ओबामा का पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा उनका जन्म 4 अगस्त, 1961 को होनोलूलू, हवाई शहर में हुआ. उनकी मां, ऐन दुनहम, उनके पिता हुसैन ओबामा ग्रेट डिप्रेशन के दौरान तेल रिसाव पर काम करते थे. वेह विचिटा, कंसास, में पले और बढे हुए.

Barack-obama-hindi-biography

ओबामा कोलंबिया विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल से ग्रेजुएट हुए हैं

होनोलूलू, हवाई में 4 अगस्त 1961, को जन्मे बराक ओबामा संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें और मौजूदा अध्यक्ष हैं. राजनीतिक कैरियर में आने से पहले वह एक नागरिक अधिकारों के वकील और शिक्षक थे. वो 1996 में इलिनोइस राज्य की सीनेट के लिए चुने गए थे. वह 2008 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए, और रिपब्लिकन चैलेंजर मिट रोमनी के खिलाफ 2012 में फिर से चुनाव जीते.

2004 में, ओबामा नवंबर में सीनेट के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी प्राइमरी से उनकी जीत, जुलाई में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अपने भाषण, और अपने चुनाव के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट में इलिनोइस प्रतिनिधित्व करने के लिए अपने कैंपेन के दौरान राष्ट्रीय ध्यान प्राप्त किया. उन्होंने 2007 में अपने राष्ट्रपति पद का अभियान शुरू किया और 2008 में हिलेरी रोधम क्लिंटन के खिलाफ एक आखिरी प्राथमिक कैंपेन के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद के नामांकन प्राप्त करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी प्राइमरी में पर्याप्त प्रतिनिधियों द्वारे चुने गए. इसके बाद उन्होंने आम चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार जॉन मैक्केन को हरा दिया, और 2009 के नौ महीनों के अपने चुनाव के बाद 20 जनवरी को राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन किया गया, ओबामा 2009 को नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता नामित किये गए

बराक ओबामा की जीवन कहानी कुछ इस प्रकार है

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>