यमन देश के बारे में जाने – Know More About Yemen Country In Hindi

yaman4map

यमन, आधिकारिक तौर पर यमन गणराज्य मध्यपूर्व एशिया का एक देश है, जो अरब प्रायद्वीप में दक्षिण पश्चिम में स्थित है। 2 करोड़ की वाली आबादी वाले देश यमन की सीमा उत्तर में सऊदी अरब, पश्चिम में लाल सागर, दक्षिण में अरब सागर और अदन की खाड़ी, और पूर्व में ओमान से मिलती है। यमन की भौगोलिक सीमा में लगभग 200 से ज्यादा द्वीप भी शामिल हैं, जिनमें सोकोत्रा द्वीप सबसे बड़ा है। यमन की आबादी का बहुमत ग्रामीण या आदिवासी क्षेत्रों में रहते हैं, और यह दुनिया में सबसे कम विकसित देशों में से एक है.


Yemen_Flag

यमन का ध्वज 22 मई 1990, उत्तरी यमन और दक्षिण यमन एकीकृत किया गया है अरब लिबरेशन फ्लैग पिछले एकीकरण के लिए उत्तरी और दक्षिणी यमन दोनों के झंडे, और मिस्र, इराक, सूडान और सीरिया की वर्तमान झंडे के लिए प्रेरणा के रूप में सेवा की. आधिकारिक विवरण के अनुसार, लाल शहीदों और एकता के रक्तपात के लिए खड़ा है, एक उज्ज्वल भविष्य के लिए सफेद, अंधेरे अतीत के काले रंग दिया गया है.

कैपिटल: साना
लैंग्वेज : अरबी भाषा
सरकार: एकात्मक अर्द्ध राष्ट्रपति गणराज्य
एरिया कुल: 527,829 किलोमीटर
जनसंख्या 2011 का अनुमान: 23833000
मुद्रा: येमेनी रियाल (YER)
कॉलिंग कोड: 967

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>