थाईलैंड देश के बारे में जाने – Know more About Thailand Country IN Hindi

thailand map

थाईलैंड, आधिकारिक तौर पर पूर्व में सियाम के रूप में जाना जाता है थाईलैंड के किंगडम, दक्षिण पूर्व एशिया में हिन्दचीन प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित एक देश है. इसकी पूर्वी सीमा पर लाओस और कम्बोडिया, दक्षिणी सीमा पर मलेशिया और पश्चिमी सीमा पर म्यानमार है। थाईलैण्ड को सियाम के नाम से भी जाना जाता है जो ११ मई, १९४९ तक थाईलैण्ड का अधिकृत नाम था। थाई शब्द का अर्थ थाई भाषा में आज़ाद होता है। बैंकॉक के बाद पट्टया थाइलैंड का सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल है। बैंकॉक थाइलैंड की राजधानी है। यहां ऐसी अनेक चीजें जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। इनमें से सबसे प्रसिद्ध हैं मरीन पार्क और सफारी। आज के थाई भू भाग में मानव पिछले कोई १०,००० वर्षों से रह रहें हैं। ख्मेर साम्राज्य के पतन के पहले यहाँ कई राज्य थे – ताई, मलय, ख्मेर इत्यादि। सन् १२३८ में सुखोथाई राज्य की स्थापना हुई जिसे पहला बौद्ध थाई (स्याम) राज्य माना जाता है।


thailandflag

धर्म और राजतंत्र थाई संस्कृति के दो स्तंभ हैं और यहां की दैनिक जिंदगी का हिस्सा भी। यहां का मुख्य धर्म है। गेरुए वस्त्र पहने बौद्ध भिक्षु और सोने, संगमरमर व पत्थर से बने बुद्ध यहां आमतौर पर देखे जा सकते हैं।यहां बहुत की नृत्य शैलियां हैं जो नाटक से जुड़ी हुई हैं। इनमें रामायण का महत्वपूर्ण स्थान है। बैंकॉक में खरीदारी के लिए कई जगहें हैं। इंद्रा मार्केट हाथ से बने सामान के लिए मशहूर है। एमबीके प्लाजा ब्रैंडिड सामान की खरीदारी के लिए उपयुक्त स्थान है।


डिजाइन राम छठी द्वारा जारी किए गए उस वर्ष में ध्वज के बारे में रॉयल डिक्री के अनुसार, 28 सितंबर 1917 को अपनाया गया था. देश और लोगों के लिए लाल Theravada बौद्ध धर्म के लिए सफेद और राजशाही के लिए नीले शुभ रंग गया है.

राजधानी: बैंकाक
डायलिंग कोड: 66
जनसंख्या दिसंबर २००७ अनुमान : ६३,०३८,२४७
मुद्रा: थाई बात
क्षेत्रफल कुल : ५१३,११५ किमी
सरकार: एकात्मक राज्य, संवैधानिक राजशाही, संसदीय प्रणाली

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>