पॉवरपॉइंट के कुछ टिप्स – PowerPoint Use Tips In Hindi

10. एक रिक्त स्लाइड के साथ अंत

10

वास्तव में यह रिक्त स्लाइड प्रस्तुति दर्शक के संदेह को स्पष्ट करने के बना है यह सब दर्शकों के लिए संदेह स्पष्ट करने के लिए बना है जो हम यहाँ पे हेअडिंग के साथ उसका डिस्क्रिप्शन लिख सकेंगे। अनुभाग प्रस्तुति के पिछले भाग में नियंत्रित किया जाता है, इसलिए यह दर्शकों और प्रस्तुतकर्ताओं दोनों के लिए पर्याप्त अच्छा कार्य करता है. इस स्लाइड भी अपने विचारों को एक क्रमिक ढंग से बह रही हैं और इसलिए बहुत से अधिक नई सामग्री भविष्य में स्लाइड शो या प्रस्तुति में जोड़ा जाएगा।

9. उचित चार्ट का प्रयोग करें:

9

चार्ट एक अधिक चमकदार हो फिलेसेही आप जाने। इसलिए वे ध्यान से दर्शक की आवश्यकता के अनुसार डिजाइन किया जाता है. यहाँ चार्ट रेखांकन और तालिकाओं में शामिल हैं. इन रेखांकन की डिजाइनिंग डेटा सेट्स की संख्या पर निर्भर करता है. प्रस्तुति में उपलब्ध रेखांकन के विभिन्न प्रकार के बार कर रहे हैं, पाई, लाइन स्तंभ, क्षेत्र, स्टॉक और सतह चार्ट. जटिल विचारों के लिए, एक समग्र ग्राफ में एक साथ बंधे डेटा की छोटी राशि में एक ग्राफ बंटवारे जाने का सबसे अच्छा तरीका होगा. टेबल के डिजाइन पंक्तियों और स्तंभों की संख्या की संख्या पर निर्भर करता है.

8. ठीक से वीडियो क्लिप & चित्र सम्मिलित करें:

8

जहाँ भी सम्मिलित वीडियो क्लिप और अपनी प्रस्तुति में चित्रों संभव, एक तस्वीर हजार शब्दों में बताता है. तो दर्शकों को बेहतर समझ सकते हैं. इसे और अधिक इंटरएक्टिव प्रस्तुति पर नतीजा होगा. बेशक आप प्रदर्शित छवियों को अपने दर्शकों पसंद होना चाहिए। छवियों की गुणवत्ता स्क्रीन आकार के आधार पर चुना जाता है. प्रस्तुति में बाहर देने से पहले छवियों अनुकूलित किया जाता है और वहाँ पूर्वावलोकन की जाँच की जाती है. यह माइक्रोसॉफ्ट PowerPoint 2010 में संक्रमण टैब या Microsoft PowerPoint 2007 में एनीमेशन टैब के माध्यम से अनुकूलित किया जा सकता है. आपको याद रखना चाहिए कि केवल बात उन छवियों को अपने दर्शकों को विचलित नहीं होना चाहिए.

7. एक प्रस्तुति के एक वीडियो बनाएँ :

7

नए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में संस्करणों के साथ, आप एक वीडियो फ़ाइल में एक पीपीटी फ़ाइल में परिवर्तित कर सकते हैं. तो डिस्प्ले के ऊपर एक के बाद एक स्लाइड दिखेंगे और आप को जरुरत नही होंगी क्लिक करने कि. आप निम्न विकल्प द्वारा परिवर्तित कर सकते हैं : फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और सेलेक्ट का चयन करें और सेंड करे. फिर एक क्रिएट विडियो का चयन करें और आवश्यक विकल्प का चयन करें. इस तरह से, आप हर स्लाइड बना सकते हैं, लेकिन आप एक लंबी या छोटी अवधि के लिए स्लाइड को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं.

6. उचित दिखाई संरचनाओं का उपयोग करें:

6


यहाँ मैं पृष्ठभूमि और ध्वनि सेटिंग्स का उल्लेख करने जा रहा हूँ. एक सर्वेक्षण प्रस्तुतियों के बारे में ज्यादातर लोगों को गुस्सा दिलाती है. हमेशा यह एक अधिक सुपाठ्य ढंग से अपनी प्रस्तुति की सामग्री को प्रदर्शित कर सकता है आप प्रस्तुति का महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदर्शित करने के लिए जा रहे हैं, तब अनावश्यक ध्वनियों के प्रयोग से बचें.

5. स्लाइड तत्वों की आवाजाही से बचें:

5

यह और कुछ से दर्शक के लिए सबसे कष्टप्रद बात हो सकती है. यह आप के लिए मजेदार लग सकता है. लेकिन यह दर्शकों के लिए बहुत ध्यान भंग होता है. आंदोलन पाठ या ग्राफ़िक की सीमाओं के बाहर है, जहां एनीमेशन प्रभाव से बचने के वरीय स्लाइड आंदोलन पाठ सिर्फ स्लाइड पर सही जगह में प्रकट होता है जहां प्रभाव दिखाई देते हैं. दर्शकों पर प्रभाव बातें, क्लिप आर्ट और उड़ान एनिमेशन बढ़िया है.

4. बुलेट बिंदु संयम से प्रयोग करें :

4

इसी सर्वेक्षण में, पाठ का पूरा साथ प्रस्तुति दर्शकों के 47% से उबाऊ होने की सूचना मिली. आप स्वतंत्र रूप से एक विचार को बड़ा कर सकते हैं और एक ही समय में, दर्शक भी आप पर विस्तार कर सकते हैं स्लाइड प्रति अधिक से अधिक 5 लाइनों, अंतिम बिंदु के अंत में पूर्ण विराम और उचित पंक्ति रिक्ति (लगभग 1.5), कम अपनी लाइनें रखें. स्लाइड आसानी से दर्शकों को समझा जा सके. और कम अक्षर के साथ शब्दों को पसंद करते हैं.

3. उचित फ़ॉन्ट शैली का उपयोग करें:

3

जैसा कि ऊपर उल्लेख सर्वेक्षण में 51 % लोगों क्योंकि वे बहुत छोटे फोंट की प्रस्तुति से विचलित थे. तो आप सही फ़ॉन्ट शैली पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. उचित फ़ॉन्ट शैली के बिना, कोई एक स्लाइड शो से सामग्री को पढ़ने में सक्षम हो जाएगा। स्लाइड्स में इस्तेमाल फ़ॉन्ट्स 24 से कम नहीं होनी चाहिए. स्लाइड की सामग्री और स्लाइड के शीर्षकों के लिए 36 या 44 के लिए 28-32 पॉइंट आकार के रूप में अपनी पसंद रखें. दीवाना फ़ॉन्ट्स या चलती फोंट का उपयोग भी दर्शकों के बीच नापसंद हो सकती है. सबसे पसंदीदा फ़ॉन्ट शैली टाइम्स न्यू रोमन, एरियल और Calibri ( body ) हैं. हमेशाफ़ॉन्ट रंग के रूप में काले पसंद करते हैं.

2. मास्टर स्लाइड का उपयोग करें:

2


दर्शकों को प्रस्तुति के बारे में क्या होगा। मास्टर स्लाइड के साथ हम महान रोमांचक प्रस्तुतियों बना सकते हैं. मास्टर स्लाइड में रखा कोई भी सामग्री यह प्रस्तुति में प्रकट करना होगा.यह एक कठिन काम है आप इसे इस्तेमाल किया है क्या, मास्टर स्लाइड का चयन करें, यह home टैब में चयनित किया जा सकता है. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं.

1. तीन P नियोजन, अभ्यास, तैयारी:

1

यह एक अपने मानसिक क्षमता के साथ संबंधित है. अभ्यास अधिक आत्मविश्वास देता है और आपको अधिक परिपूर्ण बनाता है. अभ्यास के बिना आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं. अभ्यास के लिए कोई विकल्प नहीं है. महान वक्ताओं के सभी केवल क्योंकि अभ्यास की उन ऊंचाइयों पर पहुंच गया.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>