मधुमेह के कारण और लक्षण – Diabetes causes and symptoms in Hindi

diabetes
मधुमेह एक उच्च चयापचय रोग है जिसमे शकर का इस्तर बड़ जाता है जिसे हम आम बोल चल मे शुगर भी कहते है यह शरीर मे इंसुलिन की कमी के कारण या शरीर मे कोशिकाओं के उत्पादन रुक जाने से होती है गर्भवती महिलाओं मे अलग मधुमेह पाया जाता है जिसे गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है

लक्षण

मधुमेह में आपका शरीर ग्लूकोज को अवशोषित करने में असमर्थ होता है यहाँ मधुमेह का संकेत देने वाले लक्षणों में से कुछ लक्षण नीचे हैं:

1. भूख में वृद्धि होना

2. लगातार पेशाब आना

3. बहुत प्यास लगना

4. भार में कमी होना

5. दिन भर थकावट महसूस होना

6. अक्सर संक्रमण होना

7. उच्च चिड़चिड़ापन अवसाद होना

8. धुंधला दिखना

कारण

हमारा पाचन तंत्र जो भी हम खाते है उसे ग्लूकोज में भेज देता है ग्लूकोज इंसुलिन नामक हार्मोन की मदद से रक्त द्वारा अवशोषित कर लेता है.
आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता तब आपको मधुमेह होता हैइसके कुछ कारन है.

1. जीन

जीन टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. जीन के कुछ संयोजन के बाद वृद्धि या मधुमेह का खतरा कम हो सकती है. अगर आपके माता पिता को मधुमेह रोगियों है तो आपको अपने जीवन शैली के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

2. बीटा कोशिकाओं के विनाश
कभी कभी हमारे अपने प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीजन के रूप में इंसुलिन का उत्पादन बीटा कोशिकाओं के कारण होता है उन्हें नष्ट करने के लिए एंटीबॉडी पैदा हो सकती है.कोशिकाओं को नष्ट करने के बाद मधुमेह का निदान किया जाता है और मरीज़ को जीवित रहने के लिए इंसुलिन की एक खुराक की जरूरत है.

3. शारीरिक श्रम का अभाव, मोटापा
ज़ियादा व्यायाम करना और मोटापा मधुमेह का प्रमुख कारण हो सकता है.कैलोरी और कैलोरी जल के बीच एक असंतुलन इंसुलिन को अवशोषित करने में हमारे शरीर को असमर्थ बना देता है. सिर्फ 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को करने से 30 फीसदी मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>