भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेजस – Top 10 Medical colleges in India in Hindi

1- ऑल इंडिया इन्स्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्सस (एम्स),नई दिल्ली

AIIMS_central_lawn
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में 1956 में स्थापित किया गया था. इस संस्थान मे शिक्षण अनुसंधान और रोगी देखभाल के लिए व्यापक सुविधाएं हैं.अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर और पुरस्कार अपनी ही डिग्री पर दोनों चिकित्सा और पैरा मेडिकल पाठ्यक्रमों में शिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करती है

2 – आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी), पुणे

armed
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज शिक्षा और अनुसंधान के लिए उत्कृष्टता केन्द्र है और भारत का एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है. संस्थान 1 मई 1948 को स्थापित किया गया था. संस्थान स्वास्थ्य विज्ञान महाराष्ट्र विश्वविद्यालय से संबद्ध है और स्नातक और विभिन्न स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए एमसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है.

3- क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज (क्म्क), वेल्लोरे

CMC-Vellore1
क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, शिक्षा, सेवा और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता चिकित्सा कार्य करता है यह मेडिकल कॉलेज अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए एक प्रतिबद्धता के साथ स्वास्थ्य देखभाल और विकास में एक अभिन्न भूमिका निभाता है

4 – जेआईपीएमईआर, पांडिचेरी

pondecury
जवाहरलाल नेहरू स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा तथा अनुसंधान संस्थान वर्ष 1823 में फ्रांस सरकार द्वारा स्थापित किया गया था ,और बाद मे भारत सरकार दुवारा पांडिचेरी का वास्तविक हस्तांतरण के समय धन्वन्तरि मेडिकल कॉलेज में तब्दील कर दिया गया था.

5- किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ

Lucknow
पहला किंग जॉर्ज मेडिकल अस्पताल मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ 1914 में स्थापित किया गया था चिकित्सा और पैथोलॉजी में पहली बार स्नातकोत्तर परीक्षा 1918 में आयोजित की गई थी. इस विश्वविद्यालय का परिसर लगभग 100000 वर्ग मीटर था

6 – स्ट्रीट. जोन्ह’स मेडिकल कॉलेज, बॅंगलुर

St John's
यह मेडिकल कॉलेज कैथोलिक बिशप सम्मेलन द्वारा 1963 में शुरू किया गया था सेंट जॉन को भारत मे टॉप चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है सेंट जॉन मेडिकल कॉलेज के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (र्गुःस्), बंगलौर, द्वारा मान्यता प्राप्त सुपर स्पेशियलिटी डिग्री प्रदान करता है.

7- ग्रांट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, मुंबई

OLYMPUS DIGITAL CAMERA
ग्रांट मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के सर जेजे ग्रुप, मुंबई, 1845 में स्थापित एक प्रमुख और अग्रणी चिकित्सा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति की संस्था और गौरवशाली इतिहास के 166 साल को दर्शाता है महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाए पश्चिमी भारत में यह सबसे पुराना चिकित्सा संस्थान है जो व्यापक विशिष्टताओं से रोगियों को तृतीयक देखभाल के साथ सुपर विशेषता से लेकर स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा प्रशिक्षण और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करता है.

8- कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल

Kasturba
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (केएमसी), मणिपाल स्वरगियी डा. टीएमए पई द्वारा 30 जून 1953 को किया गया था केएमसी अस्पताल (असोसियेशन फॉर दा अक्रेडिटेशन ऑफ ह्यूमन रिसर्च प्रोटेक्षन प्रोग्राम, इंक). पूर्ण प्रत्यायन करता हैं. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मणिपाल पिछले 10 वर्षों के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों में लगे हुए हैं.

9- सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज मुंबई

Seth GS Medica
यह मेडिकल कॉलेज सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज एवं केईएम अस्पताल दुवारा उत्तरी भागों की स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत को ध्यान मे रख कर बनाया गया है सालाना 80 साल से अधिक 10 लाख रोगियों और 50,000 से अधिक सर्जरी का कम करता है .

10- बंगलूर मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर

Bangalore
बंगलौर मेडिकल कॉलेज और अनुसंधान संस्थान मैसूर एजुकेशन सोसायटी द्वारा वर्ष 1955 में एक निजी मेडिकल कॉलेज के रूप में शुरू किया गया था.इस समाज के संस्थापक डॉ. आर शिवराम, डा. मेखरी, डा. बीके थे नारायण राव और डॉ. बीवी रामास्वामी. वर्ष 1957 में मैसूर के तत्कालीन सरकार को सौंप दिया गया और मैसूर विश्वविद्यालय से संबद्ध है और फिर बंगलौर विश्वविद्यालय पर किया गया था. वर्ष 1996 में यह स्वास्थ्य विज्ञान के राजीव गांधी विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>