टॉप 10 एंटीओक्सइड़ेंट फ़ूड – Top 10 Antioxidant Food In Hindi

10 आलू

potatoes

यह सर्वव्यापी सब्जी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है और हम ज्यादातर एंटीऑक्सीडेंट के लिए एक नियमित स्रोत है. करोटेनोइड्स और फ्लवोनोइड्स, दो प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट, सभी आलू के मांस में मौजूद हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए आता है जब लाल सा आलू सभी किस्मों में से सबसे अच्छा विकल्प है. एक पका लाल सा आलू लगभग 4649 एंटीऑक्सीडेंट इकाइयों में शामिल है.

9 लहसुन

garlic

यह एक औषधीय मूल्य के साथ खाद्य पदार्थों की टोकरी में शायद सबसे प्रसिद्ध आइटम है. कुछ लोगों को लहसुन का स्वाद अच्छा लगता है. और दूसरों को यह बर्दाश्त नहीं हो सकता। सबसे हाल ही में निष्कर्ष यह है कि लहसुन एंटीऑक्सीडेंट के ही गुण एक्सोडिंग के अलावा मानव शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ाता है. हालांकि, लहसुन में एक और परिसर, कच्चे लहसुन होम्योजनाते, की उपस्थिति उच्च खुराक पर विपरीत जैविक प्रभाव मंथन और हृदय और गुर्दे को नुकसान का कारण बताया गया है. इस प्रकार, यह लहसुन सही मात्रा में सेवन किया जाता है. कुछ शोधकर्ताओं कि दावे है कि लहसुन भी नकारात्मक असर पड़ता है.

8 रेड वाइन

red-wine

रेड वाइन एंटीऑक्सीडेंट की एक समृद्ध स्रोत है जो एक आइटम है. डॉ. केट फलानीगण – लकड़हारा, एक चिकित्सा अधिकारी के अनुसार, ‘ रेड वाइन बिओफलवोनोइड्स, फिनोल, रेसवेराट्रॉल, और एंटीऑक्सीडेंट और गुण एंटीक्लॉटिंग शामिल हैं, रेसवेराट्रॉल दिल के लिए विशेष रूप से स्वस्थ है कोलेस्ट्रॉल और नियंत्रित धमनी क्षति अच्छी रहती है. यह भी सूजन को रोकने में मदद करता है. हालांकि, एक शराब कम मात्रा में सेवन किया जाता है. अन्यथा शराब के हानिकारक प्रभाव को अपने स्वास्थ्य लाभ के प्रबल हो सकती है.

7 डार्क चॉकलेट

dark-chocolate

यह निश्चित रूप से वहाँ बाहर सभी चॉकलेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है, अपने पसंदीदा डार्क चॉकलेट का आनंद और एक ही समय में स्वस्थ रहते हैं. क्या बेहतर हो सकता है? रिसर्च डार्क चॉकलेट फल की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक से अधिक फलावनोल्स है इन फलावनोल्स हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, अस्थमा, और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम करने के लिए मदत होता है. जो प्रॉयनीदीनस, एपिकाटेचींस, और काट्चिंस शामिल हैं. यह काफी एलडीएल ऑक्सीकरण कम कर देता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है. हालांकि, इन गुणों सफेद चॉकलेट और दूध चॉकलेट में पाया नहीं करते है. दूध इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण के प्रभाव को कम करने के लिए इस्तिमाल किया जाता है,

6 फल

fruits

फल निश्चित रूप से, क्योंकि उनके अन्य स्वास्थ्य लाभ के एंटीऑक्सीडेंट लेने की स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है. एप्पल, सबसे घिसा स्वास्थ्य भोजन, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा और उस में पाया एंटीऑक्सीडेंट की उच्च स्तर के लिए स्वस्थ कोशिकाओं को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा फल है जो काफी एंटीऑक्सीडेंट देता है. फ्लोरिडा के विश्वविद्यालय में किए गए अध्ययन में कम से कम पैंतीस प्रतिशत से जादा अनार निकालने से रक्त बढ़ जाता है. अनार के मामले में, रस पीने फल खुद खाने से एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है.

5 सोया

सोयाबीन और उसके उत्पादों खाने के लिए अच्छे होते है। बल्कि उनके एंटीऑक्सीडेंट गुण केवल बहुत फायदेमंद माना जाता है. वे अन्यथा सूजन और हृदय की समस्याओं का कारण हो सकता है. वे मूल रूप से एचडीएल का स्तर ( अच्छा कोलेस्ट्रॉल ) बढ़ाता है और एलडीएल के स्तर (खराब कोलेस्ट्रॉल ) को कम करके काम करते हैं. सोया के एक नियमित आहार काफी हृदय की समस्याओं की संभावना को कम कर देता है.

4 लाल राजमा

red-beans

लाल राजमा व्यापक स्पेक्ट्रम लाभ के साथ है जो, एक सुपर स्वस्थ भोजन हैं. सभी प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट का एक उचित मात्रा में होते हैं, लाल राजमा एंटीऑक्सीडेंट गुण के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. वे लाल राजमा के किसी भी अन्य खाद्य एक आधा कप 13,727 एंटीऑक्सीडेंट पैदावार की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. लाल राजमा में पाया फ्लवोनोइड्स सबसे अच्छा हृदय रोगों और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है. नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए.

3 ग्रीन चाय

green-tea

चाय केवल दूसरी दुनिया में सबसे व्यापक रूप से खपत पेय है. इसके अलावा यह स्वाद और उत्तेजना से प्रावधान है. चाय के रूप में अच्छी तरह से कई स्वास्थ्य लाभ है. हरी चाय में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ग्रीन चाय कई कैंसर के रूपों, एथेरोस्क्लेरोसिस, मधुमेह, आंत्र समस्याओं और जिगर की बीमारियों से लड़ने और रोकने के लिए मदत करता है. चीन और जापान, दुनिया के प्रमुख चाय पीने से कैंसर के कई प्रकार के संपर्क में है.

2 टमाटर

tomatoes

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट के साथ अतिभारित हैं. यह विटामिन ए, विटामिन सी और सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, लयकोफेने होता है. लयकोफेने टमाटर का सेवन जो लोग नियमित रूप से करते है क्युकी हृदय रोग कम करने के लिए तीस प्रतिशत कम होने की संभावना है और प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम रहे हैं. इस लयकोफेने सबसे अच्छा पकाया रूप में हमारे शरीर द्वारा अवशोषित कर लेता है. इसलिए टमाटर केचुपस, सूप और सॉस कच्चे टमाटर से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. नारंगी टमाटर विशेष रूप से हमारे शरीर में अधिक आसानी से अवशोषित कर सकते हैं.

1 स्ट्राबेर्री

berries

स्ट्राबेर्री में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. स्ट्राबेर्री में पाया मुख्य एंटीऑक्सीडेंट अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन सी, कुएर्स्टिन और आंठॉयनीं हैं. दरअसल स्ट्राबेर्री का सिर्फ एक कप हम एक ही दिन में सभी की जरूरत रोग प्रदान साबित कर दिया है. ब्लूबेरी, क्रान्बेर्रिएस, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, – सभी एंटीऑक्सीडेंट की बड़ी मात्रा में होते हैं. इसका सबसे अधिक सेवन किया जाना चाहिए. वे फाइबर में हिगं और कैलोरी कम और भोजन के बीच में सही नाश्ते के रूप में सेवा कर सकते हैं.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>