टॉप 10 सबसे ज्यादा बेचे हुए किताब-Top 10 most selling book in Hindi

1. डॉनकुईकोट – 500 करोड़

Don-Quixote

शूरवीरों की कहानियों के साथ इतना मुग्ध है. जो एक आदमी के बारे में मिगुएल दे सर्वान्ट्स ‘ उपन्यास मूल रूप से 1612 में प्रकाशित किया है., यह उपन्यासों में से एक है. क़ुइकोट के मिसडवेंचर्स वह उत्थान के लिए सही और दलित लोगों को गलतियों को सुधारने की मांग करते है स्पेनिश देश भर में यात्रा के रूप में खुश और पाठकों की पीढ़ियों को मंत्र मुग्ध कर सकते है.


विशेष रूप से स्पेन में, बिक्री संख्या एक अनुमान है. यह इस सूची में सबसे पुराना पुस्तक है, तो यह बिक्री अर्जित करने के लिए एक लंबे समय से पड़ा है. 500 लाख प्रतियां बिक चुकी है हम समय का एक बड़ा अंतराल पर दुनिया भर में लोकप्रियता का एक बड़ा सौदा किया गया है एक पुस्तक के रूप में सूची में इस बिंदु पर रख दिया है. लेकिन एक अनिश्चित कुल बिक्री संख्या के साथ किया है.

2. सिन्हुआ ज़िदिआं – 400 करोड़

Cover of Xinhua Zidian

यह चीनी भाषा के शब्दकोश पहले 1953 में प्रकाशित हुआ था. यह चीनी स्कूली बच्चों के बीच मानक शब्दकोश बन गया. दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश ( 2010 के रूप में 1.3 अरब लोग ) में इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर के इस किताब को एक उपस्थिति संदर्भ पुस्तक के रूप में हमारी सूची में एक अनूठा स्थान देता है.

3. अ टेल ऑफ़ टू सिटीज – 200 करोड़

220px-CC_No_06_A_Tale_of_Two_Cities

सबसे पहले 1859 में प्रकाशित किया गया है जो चार्ल्स डिकेंस द्वारा इस पुस्तक प्रसारित किया गया है. कभी कभी क्रांतिकारियों स्थापना से भी बदतर हैं कि फ्रांसीसी क्रांति के लिए नेतृत्व कि वर्ग संघर्ष, और असुविधाजनक सच्चाई की परख होती है. “यह समय का सबसे अच्छा था, और यह समय का सबसे बुरा था.


पिछले 150 साल से अधिक प्रकाशकों के सैकड़ों द्वारा कई संस्करणों में प्रकाशित किया गया है, क्योंकि यह बेचा प्रतियों की सही संख्या का पता लगाने के लिए असंभव है. संख्या 200 मिलियन विवादास्पद है – हालांकि, किताब अमेरिका में और कहीं छात्रों की पढ़ने की सूची पर नियमित रूप से है, विचार है कि यह पूरी तरह से प्रशंसनीय है.

4. द लार्ड ऑफ़ द रिंग्स – 150 करोड़

lord-of-the-rings

कल्पना इस सूची में एक बड़ी भूमिका निभाता है – और कोई विज्ञान कथा उपन्यास ध्यान दें कि वहाँ. J.R.R. द्वारा ” द लार्ड ऑफ़ द रिंग्स ” टोल्किन शायद अंतिम फंतासी, आधुनिक फंतासी शैली की स्थापना की है यह एक उपन्यास के रूप में सूची को धोखा लग सकता है, मूल प्रकाशक 1954 में सैन्य उद्देश्यों के लिए इसे विभाजित, लेकिन अपने इतिहास के अधिकांश के लिए यह ( अक्सर भव्य बॉक्सिंग सेट में ) एक ही काम के रूप में बेच दिया गया है.

5. हैरी पॉटर और जादूगर स्टोन – 107 करोड़

HP1covers-jpg_173257

जे.के. में पहली मात्रा एक जादुई आधुनिक दुनिया में रहने वाले युवा जादूगरों के बारे में रॉलिंग की ब्लॉकबस्टर श्रृंखला इस प्रकार की एक सूची है जो सटीक संख्या को खोजने में कठिनाइयों का एक लड़ाई है. यह पहला आधुनिक बिक्री पर नज़र रखने के तरीकों को पूरी तरह से विषय, 1997 में प्रकाशित हुआ था. अतिरंजित संख्या रिपोर्टिंग विभिन्न जातियों, और विभिन्न प्रकाशकों के लिए विभिन्न प्रकाशकों के साथ उपलब्ध है जो यह107 मिलियन कमाया था.

6. एंड देन देअर वेरे नॉन – 100 करोड़

And_Then_There_Were_None_US_First_Edition_Cover_1940

यह पहली बार 1939 में छपी ब्रिटिश रहस्य कथा अगाथा क्रिस्टी द्वारा सबसे महँगी किताब है. यह असंभव प्रतीत होता है अपराध क्रिस्टी सरल उपसंहार में समझाया साथ प्रत्येक मौत, एक पुरानी नर्सरी कविता से एक लाइन के साथ मेल खाता है जिसमें एक द्वीप पर हत्या की एक श्रृंखला का विवरण किया गया है.
क्रिस्टी एक बार दुनिया भर में बेचा 1 अरब पुस्तकों के साथ, विश्व रिकार्ड बनाया गया था. एंड देन देअर वेरे नॉन का 100 मिलियन प्रतियां एक अच्छा आंकड़ा गया है.

7. लाल चैंबर ड्रीम – 100 करोड़

dream-of-the-red-chamber

यह चीनी उपन्यास किंग राजवंश के दौरान एक परिवार के उत्थान और पतन इतिहास है, और पहले लेखक काओ कुएकिन द्वारा 1791 में प्रकाशित हुआ था. यह चीनी साहित्य की क्लासिक कार्यों में से एक माना जाता है, और यह करने के लिए समर्पित साहित्यिक अध्ययन के एक पूरे क्षेत्र गया है. इसके बारे में नए सिद्धांतों और विचारों रुचि कि जागृत के रूप में आज भी लोकप्रिय बनी हुई है. वास्तव में किताब 1.3 अरब लोगों के देश में निरंतर लोकप्रियता के साथ प्रिंट में किया गया है.

8. लिटिल प्रिंस – 80 करोड़ डॉलर (या शायद 200 करोड़ )

Littleprince

छोटे राजकुमार, ” एंटोनी दे संत -एकूपेरी द्वारा 1943 में प्रकाशित किया है, यह फ्रांस में बेहद लोकप्रिय हो गया है और फिर दुनिया भर के पाठकों को जीत के एक छोटे से छोटा तारा पर रहता है, जो एक राजकुमार के बारे है जो एक अजीब अभी तक आकर्षक बच्चों की किताब है. दुनिया भर में इसे करने के लिए स्मारकों, और खगोलविदों भी राजकुमार कहानी में रहती है.
जबकि यह 80 लाख में, एक चौंकाने वाले 200 मिलियन पर यह सूची में से एक है.

9. लायन, द विच एंड द वार्डरोब – 85 लाख

LionWardrobe3

सीएस लुईस 1950 में इस धार्मिक थीमाधारित काल्पनिक उपन्यास प्रकाशित किया गया है. एक बच्चों की किताब के रूप में यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेट और सामान्य दुनिया और एक जादुई के बीच एक गेट की खोज की है, जिसमें एक ‘जादुई द्वार ” निकलती है यह सूत्र, ज़ाहिर है, जे के राउलिंग द्वारा बाद में बड़ी सफलतासे इस्तेमाल किया जाएगा.
जानवरों, विलक्षण लोगों और एक धर्मी शेर के सभी तरीके जहां मुठभेड़ नार्निया नामक एक दायरे के लिए यात्रा करते हैं. इस किताब नार्निया उपन्यासों की एक पूरी श्रृंखला के लिए जाता है. इस सूची में लगभग हर किताब की तरह, यह भी एक फिल्म में बनाया गया है.

10. दा विंची कोड – 80 लाख

21-best-sellers6

कैथोलिक चर्च (टॉम हैंक्स अभिनीत, और अपरिहार्य फिल्म) जब कैथोलिक चर्च के रहस्य छुपा एक साजिश के बारे में डैन ब्राउन की 2003 रहस्य उपन्यास कोई संदेह नहीं है इस किताब को लोकप्रियता में बढ़ाया गया था. यह वे ऐतिहासिक रहस्य और छायादार CABALS पता लगाने के लिए एक सरल हत्या के रहस्य से परे जाना खासकर अगर रहस्य उपन्यास, इस सूची में कल्पना पुस्तकों के खिलाफ अपनी पकड़ में सक्षम हैं यह सब इस किताब में लिखित है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>