जल शुद्धिकरण की प्रक्रिया – Water Purification Process in Hindi

Clean water is a goal for many Americans.
1 – पानी को उबालना :
पानी को शुद्ध करने के लिए सरल तरीका शायद पानी को उबालना है पानी को सुरक्षित करने के लिए कम से कम पांच मिनट के लिए रोलिंग करे और उबले अपने पीने के पानी को उबलने पर ऑक्सीजन हटता है और निचले हिस्से मे पानी का टेस्ट बदलता है.ऑक्सीजन वापस लाने के लिए आप इस पानी की\ओ दो पतीले मे अलग अलग रख कर ला सकते है या उसे हिला कर.
2 – जल शुद्धिकरण की प्रक्रिया: पुरीफ़िएर्स
बाजार मे कई रासायनिक पुरीफ़िएर्स भी आ चुके हैं जो आयोडीन तरल रूप मे और गोली के रूप में है.दो गोलियाँ या बूंदों को एक पानी की एक चौथाई गेलन साफ हो जाएगा. अपनी पानी की बोतल या कंटेनर हिला और पीने से पहले बीस मिनट इंतज़ार करो आयोडीन के साथ पानी का कलर बदल जाता है और पानी का स्वाद अप्रिय हो जाता है.यह एक पाउडर के साथ इस का स्वाद मुखौटा हो सकता है लेकिन ह आयोडीन की प्रभावशीलता के साथ हस्तक्षेप करेगा,और इस के लिए बीस मिनट इंतजार करने के लिए सुनिश्चित किया जाना संभव है.
3 – जल शुद्धिकरण की प्रक्रिया : फिल्टर
एक तीसरा तरीका वाणिज्यिक फिल्टर है, यह सभी आकार, आकार और कीमत पर्वतमाला में आते हैं. अधिकांश एक लकड़ी का कोयला या चीनी मिट्टी की गोल लकड़ी फिल्टर के माध्यम से पानी को आगे बढ़ाने के लिए रासायनिक उपचार के द्वारा काम करता हैं.आम तौर पर, इस फिल्टर मे हॉल्स होते है जिसमे से पानी इनके मधियाम से बोतल मे चला जाता है फिल्टर के इस प्रकार का उपयोग करते समय इन हॉल्स को दूषित नहीं करना चाहिए और यह महत्वपूर्ण है.
4 – जल शुद्धिकरण की प्रक्रिया: आदिम तरीकों
इस के अलावा पानी के शुधिकरन के कई तरीके है.मिट्टी और रेत के माध्यम से फिल्टर करे जब तक पानी साफ ना हो जाए.याद रखे की मिट्टी तलछट और अन्य कणों के लिए एक अच्छा फिल्टर है, हालांकि इस बात की गेरिंटी नही है की इस से बॅक्टीरिया ख़त्म होंगे.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>