चार्ली चैप्लिन कि जीवन कहानी-Biography Of Charlie Chaplin In Hindi

charlie_chaplin_4_by_bembyone-d545lb8

1975 में नए साल की सम्मान की सूची में चैप्लिन का नाम रखा गया. चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को ईस्ट स्ट्रीट, वॉलवर्थ, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। उनके पिता एक गायक और अभिनेता थे और उनकी माँ, एक गायक और अभिनेत्री थी. शराब पीने की वजह से 1901 में उनके पिता की मृत्यु हो गई, जब चार्ली बारह वर्ष के थे. 1928 में हॉलीवुड में चैप्लिन की माँ की मृत्यु हो गई, उनके पुत्रों द्वारा अमेरिका में उन्हें लाने के सात साल बाद चार्ली और सिडनी की माँ द्वारा उनका एक सौतेला भाई था जो उन्हें कुछ सालों बाद पता चला. उस लड़के को, व्हीलर ड्राईडेन, को विदेश में उसके पिता ने बड़ा किया लेकिन बाद में वह अपने बाकी परिवार के साथ जुड़ गया और चैप्लिन के साथ काम करने के लिए हॉलीवुड स्टूडियो चला गया था. एक महत्वपूर्ण फिल्म निर्माता, संगीतकार और संगीतज्ञ थे. चैप्लिन की पहली फिल्म मेकिंग अ लिविंग फिल्म बनाई गई. चैप्लिन की शुरुआती कीस्टोन में मैक सेनेट की अत्यधिक शारीरिक कॉमेडी और अतिशयोक्तिपूर्ण इशारों के मानक का उपयोग किया गया था. चैप्लिन की बहुमुखी प्रतिभा को एक श्रद्धांजलि है कि उन्हें 1952 की फिल्म लाइमलाइट में नृत्यकला करने के लिए और दूसरा द सर्कस 1928 में गायक होने के लिए श्रेय मिला है. चैप्लिन की आखरी फिल्म दिस इज् माई साँग से, 1960 के दशक में कई अलग भाषाओं में अ काउंटेस फ्रॉम हाँगकाँग प्रथम श्रेणी में था.


1974 में प्रकाशित अपनी सचित्र आत्मकथा माई लाइफ इन पिक्चर्स में, चैप्लिन ने बताया की उन्होंने अपनी बेटी विक्टोरिया के लिए एक पटकथा लिखी थी. चैप्लिन का युवा महिलाओं में आजीवन आकर्षण कुछ के लिए दिलचस्पी का स्थायी स्रोत रहा है. 29 की उम्र में चैप्लिन ने लोकप्रिय बाल-अभिनेत्री मिल्ड्रेड हैर्रिस से शादी की, जो तब 16 साल की थी. नवम्बर 1920 में उनका तलाक हुआ, जिसमें हैर्रिस को उनकी कुछ सामुदायिक संपत्ति और US$100,000 का भुगतान मिला. चैप्लिन का मजबूत स्वास्थ्य धीरे धीरे खराब होना शुरू हुआ. उन्होंने व्हीलचेयर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था.स्विट्जरलैंड के वेवे में 25 दिसम्बर 1977 को नींद में उनकी मृत्यु हो गई. उनकी लाश को दो मीटर के कंक्रीट के नीचे दफनाया गया था.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>