महाराष्ट्र 2014 में टॉप 20 इंजीनियरिंग कॉलेज-top 20 engineering colleges in maharashtra 2014 In Hindi

1. सेंटर फॉर डिस्टेंस इंजीनियरिंग एजुकेशन प्रोग्राम (CDEEP)

1

महाराष्ट्र में स्थित एक प्रसिद्ध कॉलेज है. यह शहर में सबसे अच्छा सह शिक्षा महाविद्यालय में से एक है. यह प्रौद्योगिकी बंबई के भारतीय संस्थान से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है. यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न तहत स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

2. औद्योगिक नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग (NITIE)

2

औद्योगिक नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग 1963 वर्ष में स्थापित किया गया था. यह मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है. यह कला बुनियादी सुविधाओं, विश्व स्तर के शिक्षण संकाय, प्रयोगशालाओं, समृद्ध पुस्तकालय और वैश्विक मानकों के कंप्यूटिंग सुविधाओं के राज्य के लिए एक प्रतिबद्धता के साथ भारत की सबसे तेजी से बढ़ती संस्थान में से एक है.

3. IIT बॉम्बे – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे

3

प्रौद्योगिकी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई भारतीय संस्थान देश में शैक्षिक उत्कृष्टता के केंद्रों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है देश संस्थान में अकादमिक उत्कृष्टता के केंद्रों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है. आईआईटी बॉम्बे वर्ष 1958 में स्थापित किया गया था और यह पवई में स्थित है.

4. मुम्बई यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी (MUICT-M)

4

रासायनिक प्रौद्योगिकी, मुंबई विश्वविद्यालय संस्थान. इस प्रतिष्ठित संस्थान मुंबई विश्वविद्यालय के ताज में एक गहना है. यह 4 अगस्त 1934 को स्थापित किया गया था और हाल ही में 26 जनवरी 2002 पर संस्थान की स्थिति से सम्मानित किया और MUICT नाम दिया गया था. यह शिक्षा के क्षेत्र में लगे हुए हैं कि प्रमुख संस्थाओं के बीच एक अद्वितीय और प्रमुख स्थान प्राप्त है.

5. VNIT – वीस्वेस्वरया नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

5
नागपुर

यह संस्थान भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार के एक संयुक्त उद्यम द्वारा वर्ष 1960 में स्थापित किया गया था. VNIT एन 8 स्नातक में इंजीनियरिंग और वैज्ञानिक शिक्षा प्रदान करता है.

6. इंजीनियरिंग पुणे कॉलेज ( COEP )

इंजीनियरिंग, पुणे ( COEP ) के कॉलेज 1854 में स्थापित किया गया था. यह भारत में सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है. यह कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गिंडी ( 1794 ) और आईआईटी रुड़की ( 1847 ) के बाद, एशिया में तीसरे सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेज है. यह पुणे (पूर्व पूना ), महाराष्ट्र में स्थित है.

7. VJTI – वीरमाता जीजाबाई प्रौद्योगिकी संस्थान

7
मुम्बई

वीरमाता जीजाबाई प्रौद्योगिकी संस्थान 1887 में स्थापित किया गया था और यह तो विक्टोरिया जुबली तकनीकी संस्थान के रूप में जाना जाता था. यह एशिया के सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है और आर्थिक रूप से महाराष्ट्र सरकार द्वारा समर्थित है.

8. IIIT पुणे -इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

8

देश के मानव संसाधन की जरूरत को पूरा करता है भारत में अपनी तरह का एकमात्र संस्थान. संस्थान पुणे में राजीव गांधी इंफोटेक पार्क, Hinjawadi में स्थित है, जो वर्ष 1999 में स्थापित किया गया था.

9. MIT-महाराष्ट्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी पुणे

9

प्रौद्योगिकी के एमआईटी महाराष्ट्र संस्थान पुणे के प्रसिद्ध शहर में वर्ष 1983 में स्थापित किया गया था. एमआईटी पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध है. एमआईटी टी के बीच में था.

10. सरदार पटेल कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग

यह मुंबई, देश की आर्थिक राजधानी में स्थित है. यह वर्ष 1962 में शुरू किया गया था. यह सरकारी सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेज और मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध है.

11. L & T इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

11

प्रौद्योगिकी की एल एंड टी संस्थान 1983 में स्थापित किया है और मुंबई में अग्रणी संस्थान के एक हो गया है. यह लार्सन एंड टुब्रो द्वारा चलाया व प्रबंधित किया जाता है. संस्थान MSBTE से संबद्ध है और इंजीनियरिंग में (स्नातक) डिग्री स्नातक के लिए अग्रणी एआईसीटीई और पाठ्यक्रमों की पेशकश से मंजूरी दे दी. यह महाराष्ट्र में सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है.

12. इंडियन इंस्टिट्यूट फॉर एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग & इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IIAEIT)

IIAEIT वर्ष 2001 में स्थापित किया गया और पुणे में सबसे प्रतिष्ठित संस्थान में से एक है. यह वैमानिकी और अन्य इंजीनियरिंग विषयों के क्षेत्र में एक अग्रणी सीमावर्ती प्रशिक्षण संस्थान है. संस्थान AeSI और IME (आई) द्वारा आयोजित एसोसिएट सदस्यता परीक्षाओं के लिए प्रदर्शित होने के छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करता है.

13. पद्मश्री डॉ. D.Y. पाटिल विश्वविद्यालय

13

पद्मश्री Dr.DYPatil विश्वविद्यालय के, विभाग जैव प्रौद्योगिकी और जैव सूचना विज्ञान की, स्तर 5, सेक्टर 15, प्लॉट नहीं 50, सीबीडी बेलापुर, नवी मुंबई 400 614, महाराष्ट्र भारत, दूरभाष 91 22 39286154, 27561900, फैक्स 91 22 27563600, ई मेल biosciences@dypatil.edu

14. श्री Ramdeobaba कमला नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज

14

श्री Ramdeobaba कमला नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज, नागपुर में एक छोटे से निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में 1984 में शामिल किया गया था. कॉलेज आज देश में शीर्ष 50 निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीच दर्जा दिया गया है राष्ट्रीय ख्याति की एक पत्रिका द्वारा कराए गए

15. V.P.M. पॉलिटेक्निक

15

VPM के पॉलिटेक्निक, ठाणे, विद्या प्रसारक मंडल (VPM), ठाणे में एक सार्वजनिक एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा वर्ष 1983 में स्थापित किया गया था. हमारे दूरदर्शी, स्वर्गीय डॉ. वी.एन. बेडेकर इस संस्थान के संस्थापक सदस्यों में से एक है. VPM के पॉलिटेक्निक सफलतापूर्वक और कुशलता से समय – समय पर कुशल तकनीशियनों बाहर मंथन किया गया है.

16. थादोमल शाहनी इंजीनियरिंग कॉलेज (टी एस इ सी)

16

थादोमल शाहनी इंजीनियरिंग हैदराबाद (सिंध) के राष्ट्रीय कॉलेजिएट बोर्ड द्वारा कॉलेज (टी एस इ सी) और यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है.

17. प्रौद्योगिकी की सेना संस्थान (आई टी)

17

प्रौद्योगिकी की सेना संस्थान (आई टी) वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था. यह पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है. यह पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है. यह एक आईएसओ 9001:2000 प्रमाणित संस्थान है. यह अच्छी तरह से योग्य संकाय सदस्यों पूरे दिल से और भक्तिपूर्वक छात्रों को ज्ञान मुक्ति और छात्रों की मदद के लिए पहले से ही कर रहे है.

18. गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, मुंबई

3

18

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक मुंबई 1960 वर्ष में स्थापित किया गया था. यह मुंबई, महाराष्ट्र है कि देश की आर्थिक राजधानी में स्थित है. यह छात्रों की सुविधा के लिए विशाल परिसर में स्थित है. यह तकनीकी शिक्षा के महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है. यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है.

19. डॉन बोस्को इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

19

प्रौद्योगिकी के डॉन बॉस्को संस्थान शहर मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है. यह 1963 वर्ष में स्थापित किया गया था. यह कला बुनियादी सुविधाओं, विश्व स्तर के शिक्षण संकाय, प्रयोगशालाओं, समृद्ध पुस्तकालय और वैश्विक मानकों के कंप्यूटिंग सुविधाओं के राज्य के लिए एक प्रतिबद्धता के साथ भारत की सबसे तेजी से बढ़ती संस्थान में से एक है.

20. मुकेश पटेल स्कूल ऑफ़ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग

20

मुकेश पटेल स्कूल वर्ष 1921 में शुरू किया गया था. यह मैनेजमेंट स्टडीज के नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है. यह मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है. यह श्री विले पार्ले Kelvani मंडल द्वारा किया जाता है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>