आंध्र प्रदेश में टॉप २० इंजीनियरिंग कॉलेजस-top 20 engineering colleges in Andhra Pradesh In Hindi

Top-Engineering-Colleges

1. एनआईटी – वारंगल नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

एनआईटी – प्रौद्योगिकी के वारंगल राष्ट्रीय संस्थान उच्चतर तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय महत्व का सबसे प्रमुख संस्थानों में से एक है. संस्थान तो माननीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू शिलान्यास द्वारा वर्ष 1959 में स्थापित किया गया था. यह जवाहरलाल नेहरू तकनीकी विश्वविद्यालय से संबद्ध है. यह भारत की लंबाई और चौड़ाई में स्थापित किए जाने वाले 17 तरह के रीजनल इंजीनियरिंग कालेज के पहले था.

2. हैदराबाद-इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

सूचना प्रौद्योगिकी के आईआईआईटी हैदराबाद इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में अन्य संस्थान से आई आई आई टी एच में प्रवेश पाने के लिए सबसे अधिक पसंद प्रीमियर की एक और बेहतरीन तकनीक भारत में संस्थान और छात्र में से एक है. यह एक नहीं के लिए लाभ सार्वजनिक निजी भागीदारी ( NPPP ) के रूप में वर्ष 1998 में स्थापित किया. प्रमुख लक्ष्य में ( इस मॉडल के तहत ) की स्थापना की जाएगी एक विशिष्ट रूप प्रदान करने के लिए है उच्च शैक्षिक गुणवत्ता की व्यापक और अंतःविषय आईटी शिक्षा प्रदान कि जायेगी। आईआईआईटी हैदराबाद लगातार इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीच सबसे अधिक राष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष 10 में स्थान दिया है.

3. UCE – यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग ओस्मानिा यूनिवर्सिटी

इंजीनियरिंग ( UCE) उस्मानिया विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी कॉलेज भारत में सबसे प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान में से एक माना जाता है. UCE वर्ष 1929 में स्थापित किया गया था और उस्मानिया विश्वविद्यालय से संबद्ध है. युनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (UCE ) आंध्र प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सबसे पुराना और सबसे बड़ा होने का गौरव प्राप्त है.

4. युनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (UCE ), उस्मानिया विश्वविद्यालय

इंजीनियरिंग ( UCE) उस्मानिया विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी कॉलेज भारत में सबसे प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान में से एक माना जाता है. UCE वर्ष 1929 में स्थापित किया गया था और उस्मानिया विश्वविद्यालय से संबद्ध है. युनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (UCE ) आंध्र प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सबसे पुराना और सबसे बड़ा होने का गौरव प्राप्त है. कॉलेज वर्ष 1947 में इसके वर्तमान स्थायी इमारत में ले जाया गया.

5. JNTU कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग

कॉलेज आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा 1965 में नागार्जुन सागर इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था. कॉलेज उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से संबद्ध है. यह विश्वविद्यालय के एक घटक कॉलेज बन गया और बाद में इंजीनियरिंग, हैदराबाद जे एन टी यू कॉलेज के रूप में नाम दिया गया था.

6. चैतन्य भरतहि इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ( CBIT )

प्रौद्योगिकी के चैतन्य भारती संस्थान ( CBIT ) आंध्र प्रदेश में एक प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान है. यह एपी के इंजीनियरिंग संस्थान आईएसओ 9001-2000 प्रमाणित है. संस्थान शांत और प्रदूषण मुक्त वातावरण में स्थित है. यह हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. CBIT तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

7. जयप्रकाश नारायण कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग के जयप्रकाश नारायण कॉलेज वर्ष 1997 में स्थापित किया गया था. यह सुंदर पहाड़ों से घिरा एक सुंदर हरे भरे वातावरण में स्थित है और हैदराबाद से एक सुलभ दूरी पर है. यह अच्छी तरह से सड़क, रेल और परिवहन के अन्य साधनों से जुड़ा हुआ है.

8. सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टूल डिज़ाइन

उपकरण का डिजाइन के केन्द्रीय संस्थान सरकार द्वारा स्थापित किया गया था. भारत की वर्ष 1968 में यूएनडीपी और आईएलओ की सहायता के साथ. यह देश में उपकरण इंजीनियरिंग उपलब्ध कराने के अग्रणी संस्थान है. यह हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में शांत और शांतिपूर्ण वातावरण में स्थित है. यह एक आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित संस्थान है.

9. ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी

जैव प्रौद्योगिकी ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. यह अध्ययन के शांत और शांतिपूर्ण खोज के लिए पौष्टिक वातावरण के साथ greenary मुस्कुरा द्वारा girdled सुरम्य वातावरण में स्थित है. यह हैदराबाद में अग्रणी संस्थानों में से एक है.

10. केशव मेमोरियल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (KMIT)

प्रौद्योगिकी के केशव मेमोरियल संस्थान ( KMIT ) हैदराबाद में स्थित है और यह वर्ष 2007 में शुरू किया गया था. यह इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है जो हैदराबाद में अग्रणी संस्थानों में से एक है. संस्थान तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ) ने मंजूरी दे दी है और यह जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ( जेएनटीयू ), हैदराबाद से संबद्ध है और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है.

11. प्रसाद V. पोतलुरी सिद्धार्था इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

प्रौद्योगिकी के प्रसाद वी. Potluri सिद्धार्थ संस्थान वर्ष 1998 में स्थापित किया गया था. यह आंध्र प्रदेश में कृष्णा जिले में स्थित है. संस्थान जवाहर लाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

12. डेक्कन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के डेक्कन कॉलेज वर्ष 1984 में स्थापित किया गया था. यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने के लिए एक दृश्य के साथ स्थापित किया गया था. कॉलेज हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. यह उस्मानिया विश्वविद्यालय से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

13. मुफ्फखां जह कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के मुफ्फक्हम जह कॉलेज में वर्ष 1980 में स्थापित किया गया था और यह उस्मानिया विश्वविद्यालय से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ) ने मंजूरी दे दी है. कॉलेज ऐसे सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के रूप में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है

14. Flytech एविएशन अकादमी ( एफएए )

Flytech एविएशन अकादमी वर्ष 1994 में स्थापित किया गया और सिकंदराबाद में अग्रणी संस्थान के एक हो गया है. अकादमी उड़ान प्रशिक्षण और देश में उड्डयन से संबंधित अन्य विशेष प्रशिक्षण के मानकों में क्वांटम सुधार लाने के बारे में. अकादमी हवाई क्षेत्र, हवाई क्षेत्र और विमानन से संबंधित विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे मिला है.

15. MVSR इंजीनियरिंग कॉलेज

Maturi वेंकट सुब्बा राव इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन विषयों के साथ वर्ष 1981 में स्थापित किया गया था. कॉलेज हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. 170 अच्छी तरह से योग्य शिक्षकों और 190 कुशल कर्मचारियों का समर्थन कर रहे हैं. तकनीकी शिक्षा में उत्कृष्ट सेवा के दो दशक पूरा करने के बाद कॉलेज फरवरी 2007 में अपनी रजत जयंती वर्ष मनाया गया है. वर्तमान में कुल छात्रों की संख्या 2800 से अधिक है.

16. C.V.S.R. इंजीनियरिंग कॉलेज

इंजीनियरिंग सी.वी.एस.आर. कॉलेज में वर्ष 2002 में स्थापित किया गया था. यह रंगा रेड्डी, आंध्र प्रदेश में loced है. यह सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी सार्वजनिक निजी सहयोग से एक है. यह जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध है और ऑल इंडिया ने मंजूरी दे दी है.

17. एस एस जे इंजीनियरिंग कॉलेज

एस एस जे इंजीनियरिंग कॉलेज वर्ष 1998 में स्थापित किया गया था. यह अध्ययन के शांत और शांतिपूर्ण खोज के लिए पौष्टिक वातावरण के साथ greenary मुस्कुरा द्वारा girdled सुरम्य वातावरण में स्थित है. यह हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. कॉलेज के जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ( जेएनटीयू ), हैदराबाद से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

18. भोज रेड्डी इंजीनियरिंग कॉलेज

भोज रेड्डी इंजीनियरिंग कॉलेज वर्ष 1997 में स्थापित किया गया था. यह शांत और प्रदूषण मुक्त वातावरण में स्थित है. यह हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में स्थित है. यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के लिए एक निजी संस्थान है. यह जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ( जेएनटीयू ), हैदराबाद से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

19. महेश्वरा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग & टेक्नोलॉजी

इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के महेश्वर कॉलेज हैदराबाद में Patancheru पर स्थित है, संस्थानों की महेश्वर समूह का एक अभिन्न हिस्सा है. यह जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ( जेएनटीयू ), हैदराबाद से संबद्ध है और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद ( एआईसीटीई ), नई दिल्ली द्वारा मंजूरी दे दी है.

20. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद ( आईआईटी एच )

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद में वर्ष 2008 में स्थापित और हैदराबाद में अग्रणी संस्थान के एक हो गया है. कंडी में स्थायी परिसर का निर्माण किया जा रहा है, जबकि अध्यादेश फैक्टरी परिसर, Yeddumailaram गांव में स्थित संस्थान. यह प्रौद्योगिकी के आठ नए भारतीय संस्थानों में से एक है. यह जापान की सरकार से तकनीकी और वित्तीय सहायता में स्थापित किया गया था.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>