5 सबसे गरीब देश-Top 5 Poorest Countries In Hindi

5 इरिट्रिया

e

इरीट्रिया खदान के लिए सोने और तांबे हो सकता है, लेकिन 80 अपने नागरिकों खेत का प्रतिशत और 10 में से कम से कम सात पढ़ और लिख सकता है. लाल सागर के साथ सूडान और इथियोपिया कि सीमाओं इस देश में किसानों को दोहराया सूखा और सरकार की सख्त सैन्य मसौदा के कारण श्रम की कमी के साथ संघर्ष है. इरीट्रिया के गरीबी $ 777 के अपने प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद इसका सबूत है.

4 बुरुंडी

burundi

हालांकि दो बार के रूप में कई लोगों को, मैरीलैंड के राज्य में बुरुंडी में रहते हैं. 10 ब्रुंडियन्स में से नौ जीवित रहने के लिए खेती पर निर्भर हैं. सूखा और कमोडिटी की कीमतों में इस तरह चाय और कॉफी उत्पादित होती है. $ 640 की देश की प्रति व्यक्ति पीपीपी सकल राष्ट्रीय उत्पाद में यह दुनिया की चौथी सबसे गरीब देश बनाता है एक कारण के रूप में प्रमुख फसलों से उनकी आय प्रभावित करते हैं. आबादी का कम से कम 2 प्रतिशत इस ग्रामीण समाज में बिजली है.

3 जिम्बाब्वे

zimbombay

Landlocked जिम्बाब्वे के $ 516 प्रति व्यक्ति पीपीपी सकल राष्ट्रीय उत्पाद में यह तीसरी कम से कम समृद्ध राष्ट्र बनाता है. प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध इस अफ्रीकी देश, युद्ध और अप्रभावी आर्थिक नीतियों में शामिल है. एक अशांत दशक कराना पड़ा है. मुख्य रूप से एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था, जिम्बाब्वे का अपना भोजन की जरूरत को पूरा करने और इस तरह के अनाज और तम्बाकू के रूप में नकदी फसलों का उत्पादन करने की क्षमता के साथ तबाही खेल जो लगातार सूखे, अनुभव करता है. खनन तांबा, सोना, कोयला और हीरे रोजगार सृजन और आर्थिक विस्तार के लिए क्षमता प्रदान करता है.

2 लाइबेरिया

4

लाइबेरिया की लगभग दो तिहाई कम से कम $ 1 एक दिन पर रहते हैं. यह नागरिक युद्ध ग्रस्त देश है, टेनेसी के आकार के बारे में है, $ 490 प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद है. अफ्रीका के अटलांटिक तट के किनारे स्थित है, लाइबेरिया कृषि इसका प्राथमिक उद्योग और चावल उत्पादित होता है, अपनी नंबर एक फसल के लिए एक आदर्श जलवायु है. लाइबेरिया अपने प्राकृतिक संसाधनों पर फायदा उठाने के लिए इमारती लकड़ी कटाई और हीरा खनन प्रधानमंत्री के अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

1 कांगो: लोकतांत्रिक गणराज्य

5

आर्थिक विकास के लिए एक दशक से प्राप्त करने के बावजूद, कांगो, पूर्व ज़ैरे, लोकतांत्रिक गणराज्य ” ग्लोबल फाइनेंस ‘पत्रिका के अनुसार किया है 2011 में राजधानी में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में मृत अंतिम स्थान पर रहीं है. कांगो की अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति 364 $ उत्पन्न करता है. इस अफ्रीकी देश और दुनिया में 19 वीं सबसे अधिक आबादी वाला, सोना, कोल्टन और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के विशाल जमा पर बैठता है. इसके खनन उद्योग के भीतर भ्रष्टाचार विदेशी खरीदारों के दूर धकेल दिया और रोजगार की संभावनाओं बांधकर गया है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>