5 सबसे अमीर देश-Top 5 Richest Countries

1.कतर

Qatar

कतर का आधिकारिक तौर पर राज्य, एक संप्रभु अरब राज्य है इस सूची के शीर्ष पर है और देश की आबादी सिर्फ 2 लाख है, हालांकि दुनिया के सबसे अमीर देश है.
कतर की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से वे तेल की आपूर्ति पर निर्भर करता है तेल और दुनिया में प्राकृतिक गैसों के सबसे बड़े निर्यातक हैं और देश में नहीं कर नीति है.
राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद – लगभग $ 102,211

2. लक्समबर्ग

Luxembourg_Palace

लक्समबर्ग, आधिकारिक तौर पर लक्समबर्ग के ग्रैंड Duchy एक यूरोपीय देश है और वे डेढ़ लाख लोगों की आबादी के साथ दुनिया का दूसरा सबसे अमीर देश हैं इस तथ्य के बावजूद एक landlocked देश है. इसकी राजधानी लक्सेम्बर्ग शहर है
राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद – $ 81,100 लगभग

3 सिंगापूर

singapore_

सिंगापूर आधिकारिक तौर पर सिंगापुर गणराज्य के रूप में जाना जाता है, सिंगापुर, 5 लाख से वे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर देश हैं की एक बड़ी आबादी के साथ एक दक्षिण एशियाई देश है. 600 प्रजातियों व 8000 से ज्यादापक्षियों के संग्रह के साथ जुरोंग बर्ड पार्क एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा पक्षी पार्क है।
राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद – $ 61,400 लगभग

4.नॉर्वे

norway

नॉर्वे आधिकारिक तौर पर नॉर्वे के राज्य 5 लाख और इस दुनिया कि अच्छी देश है. नॉर्वे में खनिज समृद्ध देश है. साथ ही बड़ी आबादी के साथ एक यूरोपीय देश है पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और ताजा पानी के भंडार होने पर नॉर्वे निर्यात किया जाता है. नोर्वे का कुल क्शेत्रफल ३ लाख ८५ हजार दौ सौ बावन वर्ग किलोमीटर है.
राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद – $ 55,900 लगभग

5. ब्रुनेई

brunei

ब्रुनेई आधिकारिक तौर पर ब्रुनेई के राज्य, शांति का वास 4.5 करोड़ की एक बड़ी आबादी के साथ दक्षिण पूर्व एशिया में एक देश है और विश्व की 5 वीं सबसे अमीर देश, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन उनकी अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक योगदान देता है सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 90% है. १९७१ में ब्रुनेई को आंतरिक स्वशासन का अधिकार मिला। १९८४ में इसे पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई।
राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद – $ 55,300 लगभग

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>