शकीरा कि जीवन कहानी-Shakira Life Story In Hindi

shakira

शकीरा का जन्म २ फ़रवरी १९७७ को बेरेंकिया, कोलम्बिया में हुआ था। उनकी माता स्पेनिश और इतावली हैं.
एक कोलंबियन गायिका-गीतकार, संगीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, नृत्यांगना और लोकोपकारक हैं, जो लैटिन अमेरिका के संगीत परिदृश्य में १९९० के दशक में एक संगीत प्रतिभा के रूप में उभरी। शकीरा का पूरा नाम शकीरा इसाबेल मेबारक रिपोल है. स्थानीय निर्माताओं के साथ किए उनके पहले दो एल्बम असफल हुए। उस वक्त शकीरा कोलंबिया के बाहर मशहूर नहीं थी। दोंदे एस्तन लोस लाद्रोनेस नामक एल्बम निकाला जिसके दुनिया भर में ७० लाख से अधिक प्रतियां बिकीं और उन्हे एक महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। ५० मिलियन से अधिक एल्बम दुनिया भर में बिक चुके हैं. शकीरा का मशहूर गाना “वाका वाका”२०१० फुटबॉल विश्व कप के अधिकृत गाने के रूप में चुना गया था। शकीरा को हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में एक स्टार मिला है। उसके आठ सौतेले भाई-बहन हैं, जो उनके पिता के पूर्ववर्ती विवाह से हुई संतानें हैं।

शकीरा ने अपनी पहली “रोज़ा डे ला क्रिस्टल” (“द क्रिस्टल रोज़”) कविता तब लिखी, जब वह केवल चार साल की थी. जब वह बड़ी हो रही थी, तब वह अपने पिता को टाइपराइटर पर कहानियां लिखते देख मोहित होती रहती थी और उसने क्रिसमस उपहार के रूप में एक टाइपराइटर की मांग की. जब वह सात साल की थी तब उसकी यह इच्छा पूरी हो गई और उसने कविता लिखना जारी रखा. अंततः ये कविताएं गीतों के रूप में विकसित हुईं. आठ साल की उम्र में एक सौतेले बड़े भाई की मोटरसाइकिल दुर्घटना में मौत होने के बाद शकीरा ने अपना पहला गीत लिखा था जिसका शीर्षक था – “टस गफास ओस्कुरस” (“योर डार्क ग्लासेस”). जब वह आठ साल की थी उस समय शकीरा के पिता दिवालिया हो गए. जिस समय ब्यौरे हासिल किये जा रहे थे, उस समय वह लॉस एंजिल्स में रिश्तेदारों के साथ रह रही थी. दस से तेरह की उम्र के बीच शकीरा को बैरेंक्विला में विभिन्न कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया और इस क्षेत्र में उसे कुछ पहचान मिली.[33] यह वही समय था जब वह स्थानीय थियेटर निर्माता मोनिका अरिज़ा से मिली, वर्गास ने शकीरा को बहुत सम्मान दिया और सोनी के कार्यालय में लौटकर उसने एक गीत और कलाकार निदेशक को कैसेट सौंप दिया. वह “रॉक एंड रोल दिल वाली एक पॉप कलाकार है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>