पवन ऊर्जा – Wind Power In Hindi

wind power

पवन ऊर्जा हवा टर्बाइनों का उपयोग कर के बिजली जैसे अधिक उपयोगी रूपों, में पवन ऊर्जा का रूपांतरण है. 2006 के अंत में, हवा चालित जनरेटर का दुनिया भर में क्षमता 73.9 गीगावाट था, यह वर्तमान में दुनिया भर में व्यापक बिजली उपयोग की बस पर 1% का उत्पादन है. और दुनिया में 7%, पवन ऊर्जा उत्पादन अधिक से अधिक 2000 और 2006 के बीच चार गुना हो चूका है. अधिकांश आधुनिक पवन ऊर्जा एक बिजली जनरेटर के माध्यम से बिजली के वर्तमान में टरबाइन ब्लेड के रोटेशन परिवर्तित करके बिजली के रूप में उत्पन्न होता है.
प्रवेश स्तर मध्यम कम में पवन ऊर्जा का उपयोग करते है. समय हवा की अंतर्विराम शायद ही कभी समस्याएं पैदा करता है. संचालन पवन टर्बाइन के कई हजारों यूरोप के 65% की 73,904 मेगावाट (2006) की कुल क्षमता के साथ हैं.


पवन ऊर्जा के एक मेगावाट का औसत उत्पादन लगभग 250 अमेरिकी परिवारों की औसत बिजली के बराबर है.
पवन ऊर्जा सदी और 1999 और 2005 के बीच चार गुना से अधिक विश्व पवन उत्पादन क्षमता के मोड़ पर वैकल्पिक बिजली उत्पादन के सबसे तेजी से बढ़ते साधन था. पृथ्वी पर उपलब्ध संयंत्र बायोमास ऊर्जा की तुलना में एक अनुमान के अनुसार 50 से 100 गुना अधिक पवन ऊर्जा है.


इस पवन ऊर्जा से अधिकांश पर 160 किमी / घंटा (100 मील प्रति घंटे) की निरंतर हवा की गति के लिए होते हैं जहां उच्च ऊंचाई पर पाया जा सकता है.
आखिरकार, पवन ऊर्जा पृथ्वी की सतह और वातावरण भर में फैलाना गर्मी में घर्षण के माध्यम से बदल जाती है. बड़े पैमाने पर तटवर्ती और लगभग शोर पवन ऊर्जा सुविधाएं (पवन फार्मों) के कारण सौंदर्य कारणों और स्थानीय पर्यावरण पर प्रभाव को विवादास्पद हो सकता है. यह तटवर्ती और लगभग शोर पढ़ाई पवन टर्बाइन द्वारा मारे गए पक्षियों की संख्या में इस तरह के यातायात, शिकार, बिजली लाइनों और उच्च के रूप में अन्य मानवीय गतिविधियों का एक परिणाम के रूप में मर जाते हैं.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>