माइकल जॅकसन बाइयोग्रफी – Michael Jackson Biography in Hindi

52698570JS003_jackson
शिकागो के एक उपनगरीय औद्योगिक इलाके ग्रे में रहने वाले केथरीन और जोसेफ के घर 29 अगस्त 1958 को उनके सातवें बच्चे ने जब जन्म लिया तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन यह बच्चा सबका चहेता बनेगा और संगीत की दुनिया का बादशाह कहलाएगा।

संगीत जेक्सन परिवार की रगों में दौड़ता था, माइकल के पिता जोसेफ पेशे से एक क्रेन ऑपरेटर थे मगर एक स्थानीय बैंड ‘फॉल्कन’ में गिटार बजाते थे। माइकल की माँ केथरीन को कंट्री म्यूजिक बहुत पंसद था और उन्होनें अपने बच्चों को गाना गाना सिखाया।

पाँच साल का होते-होते माइकल ने स्टेज पर अपनी गायकी की प्रतिभा दिखाना शुरू कर दिया। पिता के निर्देशन में अपने चार बड़े भाइयों के साथ उन्होंने एक से एक नंबर प्रस्तुत कर संगीत की दुनिया में पदार्पण कर लिया था।

मोटॉउन रिकार्ड ने माइकल को महज पाँच साल की उम्र में ही साइन कर लिया था, जिस वजह से जैक्सन परिवार ने केलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स शहर में अपना नया आशियाना बनाया। अपने शानदार डांस, गायकी की बदौलत और अलग ही अंदाज ने माइकल को तुरंत ही सफलता दिला दी।

माइकल जॅकसन का पहला सिंगल ‘आई वॉंट यू बैक’ नवम्बर 1969 में रिलीज हुआ और जबरदस्त सफलता हासिल की। इसके बार माइकल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 1970 में एबीसी, ‘द लव यू सेव’ व ‘इट विल बी देयर’ नंबरों ने सफलता के नए आयाम रचे। सिर्फ 11 वर्षीय माइकल प्रमुख गायक बन चुका था और भविष्य के सुपरस्टार की झलक उसमें मिलने लगी थी।

1975 में माइकल जॅकसन मोटॉउन छोड़कर एपिक रिकार्ड से जुड़ गए और अपने ग्रुप का नाम बदलकर जैक्सन्स कर दिया। एंजॉय युअरसेल्व और शेक युअर बॉडी जैसे पॉप नंबरों ने रिकार्ड तोड़ सफलता हासिल की।

1979 में माइकल जॅकसन ने एपिक रिकार्ड के साथ अपना पहला सोलो एलबम ‘ऑफ द वॉल’ निकाला, इसका निर्माण क्वींसी जोंस ने किया था। ‘डोंट स्टॉप’, ‘टिल यू गेट इनफ’, ‘रॉक विथ यू’ जैसे नंबरों से सजे इस एलबम की 7 मिलियन कॉपी बिकी थीं।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>