सूचीबद्ध 44 लाख सितारे-44 million stars catalogued In Hindi

star
विश्वविद्यालय में और अब विश्वविद्यालय में स्थित प्रोफेसर ब्रायन Gaensler, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में भौतिकी के स्कूल में आधारित अखिल आकाश खगोल भौतिकी के लिए उत्कृष्टता के एआरसी सेंटर (CAASTRO) के निदेशक, और डॉ. ग्रेग मैडसेन, कैंब्रिज, ब्रिटेन के साठ साल से अलग करते हुए आकाश की दो प्रमुख खगोलीय सर्वेक्षण से फोटोग्राफिक और डिजिटल डेटा के संयोजन के द्वारा इस विकट चुनौती चलाया.
नई परिशुद्धता सूची बस में प्रकाशित किया गया है Astrophysical जर्नल सप्लीमेंट सीरीज . यह आकाश के 35% को कवर करने और जहाँ तक 1949 के रूप में वापस जा रहा डेटा का उपयोग कर, कभी उत्पादित सितारों और आकाशगंगाओं का सबसे व्यापक और सटीक संकलन में से एक का प्रतिनिधित्व करता है.
Gaensler और मैडसेन पहले एक अरब से अधिक सितारों और आकाशगंगाओं की एक सूची में अमेरिकी नौसेना वेधशाला ने संयुक्त किया गया था जो 7400 पुराने फ़ोटो प्लेटें, का एक संग्रह पुनः परीक्षण करके शुरू किया. खगोलविदों तो परिश्रम स्लोन डिजिटल स्काई सर्वे से अधिक आधुनिक माप के साथ इस सूची में सभी वस्तुओं से मिलान करने के लिए निकल पड़े. पुरानी तस्वीरों में और आधुनिक कैमरों के साथ दोनों: एक मैच का पूरा यकीन है बहुत कड़े मापदंड का प्रयोग, Gaensler और मैडसेन निश्चित रूप से दो बार में देखा गया था कि 44 लाख सितारों और आकाशगंगाओं की अंतिम सूची का उत्पादन किया.
“चालाक कंप्यूटर एल्गोरिदम के लिए धन्यवाद, हम शुक्र है व्यक्तिगत रूप से सभी अरब सितारों और आकाशगंगाओं का निरीक्षण करने की जरूरत नहीं थी,” प्रोफेसर Gaensler कहा. “लेकिन फिर भी, डाटा प्रोसेसिंग और तब यकीन है कि हम यह मिल बनाने के लिए सब कुछ परीक्षण के अधिकार को और अधिक एक साल से हमें ले लिया.”
“तस्वीर” के इस लौकिक खेल दो महत्वपूर्ण नई सफलताओं प्रदान करता है. सबसे पहले, यह कभी संभव पहले किया गया था की तुलना में प्रत्येक व्यक्ति के स्टार की चमक से कहीं अधिक सटीक माप देता है. दूसरा, के अलावा साठ साल तक लिया प्रत्येक स्टार के दो फोटो तुलना करके, यह जिनकी चमक धीरे धीरे बदल गया है सितारों की पहचान करने के लिए आसान हो जाता है. Gaensler और मैडसेन उनकी नई सूची, या आकाश में सभी सितारों के बारे में 0.6% में चारों ओर 250,000 वस्तुओं, एक मानव जीवन पर काफी बड़ी मात्रा द्वारा उनकी चमक में बदल पाया.
एक घने सफेद बौना में टूट से पहले चमक में धड़कना कि तारकीय विकास की देर चरण में लाल दिग्गज: इन नई खोजों में से कुछ “मीरा चर” के रूप में जाना जाता है सितारों के नए मामलों दिखाई देते हैं. अन्य सितारों की पहचान पहले कभी नहीं किया गया है कि दुर्लभ और असामान्य व्यवहार का प्रदर्शन होने की संभावना है.
डॉ. मैडसेन कहते हैं. “क्या इस सूची के बारे में खास है यह ध्यान से आधुनिक माप के साथ ऐतिहासिक डेटा को जोड़ती है. यह धीरे – धीरे साल या भी दशकों के साथ बदल कि वस्तुओं का अध्ययन करने के लिए एक अनूठा तरीका है,”
शोधकर्ताओं ने ऐसे नयनाभिराम सर्वेक्षण टेलीस्कोप और रैपिड रिस्पांस सिस्टम हवाई में और SkyMapper दूरबीन में ही रात आकाश में परिवर्तन, के लिए खोज करने के लिए बनाया गया दूरबीन की अगली पीढ़ी के लिए नेतृत्व अप में, WWW पर अपनी पूरी सूची सार्वजनिक बना रहे हैं.
“यह सूची दूरबीन की अगली पीढ़ी के लिए अभी सही वक्त पर आता है. हमारे माप का उपयोग करना, आकाश में दिलचस्प नए सितारे जो मिल खगोलविदों अनिवार्य रूप से समय में वापस जा सकते हैं, और वे अध्ययन कर रहे हैं वस्तु में 60 साल पहले क्या कर रहा था.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>