धनिया पाउडर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-Coriander Powder In Hindi

भारत के अखबार हो या मैगजीन का कॉलम, सभी में हेल्‍थ और ब्‍यूटी को लेकर काफी कुछ लिखा जाता है, पश्चिमी देशों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है क्‍योंकि भारत में जड़ी – बूटियों और औषधियों पर ज्‍यादा भरोसा किया जाता है। यहां पाई जाने जड़ी – बूटियों को रामबाण माना जाता है। उदाहरण के लिए – आप धनिया पाउडर को ही ले लीजिए। इसमें कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है। यह एक प्राकृतिक मसाला है जो शरीर में कई विकार दूर करता है और उसे स्‍वस्‍थ बनाता है। इसे प्रकृति का उपहार कहें या औषधि, इससे मानव शरीर को काफी लाभ मिलता है।


2

यह एक प्रकार का मसाला होता है जो भारत में भारी मात्रा में उगाया जाता है। साल के हर मौसम में धनिया की पैदावार की जाती है। धनिया, एक पौधे का फल जैसा होता है जो फूल के ऊपर उगता है, इसे सुखाकर पीस लिया जाता है और सब्‍जी में मसाले के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। अगर धनिया पाउडर का न्‍यूट्रीशिन्‍ल चार्ट देखा जाएं तो इसमें 8 प्रतिशत फाइबर, 2.9 प्रतिशत कैल्शियम और अन्‍य गुणकारी तत्‍व पाएं जाते है। हमारे भोजन में धनिया काफी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक मसाला होता है। यह एंटी – डायबटीक भी होता है इसी कारण यूरोप के कई देशों में इसे एंटी – डायबटीक पौधे के नाम से भी जाना जाता है। धनिया के अन्‍य गुणकारी बातों के बारे में जानिए :


1) ब्‍लड़ सुगर को कंट्रोल करता है : धनिया में ब्‍लड़ सुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, ऐसा दुनिया भर की कई सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है। धनिया पाउडर, बॉडी से सुगर के स्‍तर को कम कर देता है और इन्‍सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है, इससे शरीर में ब्‍लड़ सुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है।


2) साल्‍मोनेला बैक्‍टीरिया को खत्‍म करे धनिया, साल्‍मोनेला बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर देता है। इस बैक्‍टीरिया से फूड प्‍वाइजन जैसे घातक रोग हो जाते है। अगर आप खाने में धनिया पाउडर का इस्‍तेमाल करते है तो इस बैक्‍टीरिया के पनपने के आसार कम होते है और आप ऐसी बीमारियों से भी लड़ सकते है।


3) एक जड़ी – बूटी धनिया एक जड़ी – बूटी का काम करती है। यह एक घनी हर्ब होती है जिसमें कई गुण होते है। धनिया में वोलाटाइल ऑयल होता है जो कि लाभकारी होता है। ये ऑयल लिनालोल, बोरनिओल, कावोने, एपिजेनिन, चैम्‍पोर और अन्‍य में भी पाया जाता है।


4) कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है : धनिया में ऐसे तत्‍व है जो शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है या उसे कंट्रोल में रखता है। अध्‍ययन के अनुसार, धनिया के बीजों में कोलेस्‍ट्रॉल को मेंटेन किए रखने के तत्‍व होते है। अगर कोई व्‍यक्ति हाई कोलेस्‍ट्रॉल से पीडित है तो उसे धनिया के बीजों को उबालकर उस पानी को पीने के बारे में सोचना चाहिए।


5) संक्रामक रोगों पर प्रभाव डालता है : संक्रामक रोग जैसे – चिकेन पॉक्‍स आदि में धनिया पाउडर मददगार साबित होता है। अगर आप धनिया पाउडर का सेवन लगातार करते है तो ऐसे संक्रामक रोगों से हमेशा बचकर रहेगे। या धनिया पाउडर को इन दानों पर लगाने से जर्म मर जाते है और ठंडक भी मिलती है।


6) दानों और मुंहासों को कम करता है : धनिया पाउडर को पानी में घोलकर लगाने से फोडा – फुंसी, दाने और पिंपल में आराम मिलता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिसके चलते इसे लगाने से ठंडक मिलती है और दाने वहीं के वहीं बैठ जाते है


7) अनियमित मासिक चक्र की समस्‍या को दूर करता है : अच्‍छे मसालों में अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है। ऐसा ही धनिया पाउडर के साथ है। अगर कोई भी महिला या लड़की, धनिया का नियमित रूप से सेवन करें तो उसे मासिक धर्म से जुड़ी समस्‍या नहीं होगी। पीरियडस के दौरान ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होने पर भी धनिया पाउडर का सेवन गुणकारी होता है। या फिर धनिया के बीज, गुनगुने पानी में उबालकर पीने से भी आराम मिलता है।


8) झुर्रियों को दूर भगाता है : धनिया पाउडर या धनिया की पत्तियां, झुर्रियों को दूर भगाती है। इनमें एंटी – ऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में होता है जिसके चलते इन्‍हे लगाने से त्‍वचा में खिचांव आ जाता है। इसे लगाने से चेहरे पर कोई दाग भी नहीं पड़ता है।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>