एम्बेडेड सिस्टम तकनीक क्या है – What is embedded systems technology in Hindi

technology-puter-free-63295
एम्बेडेड सिस्टम यह शब्द आपको नाय लगेगा लेकिन यह तकनीक आधुनिक जीवन के सभी पहलुओं तक है और उनके प्रयोग के अनेक उदाहरण में उपलब्ध हैं.
दूरसंचार तंत्र अपने नेटवर्क के टेलीफोन स्विच से लेकर अंतिम-प्रयोक्ता के मोबाइल फोन तक विभिन्न एम्बेडेड सिस्टम का प्रयोग करते हैं. कम्प्यूटर नेटवर्किंग में डाटा का मार्ग-निर्धारण करने के लिए समर्पित रूटर्स तथा नेटवर्क ब्रिज का प्रयोग किया जाता है.
उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में पर्सनल डिजिटल असिस्टंट्स (PDAs), mp3 प्लेयर्स, मोबाइल फोन, वीडियोगेम कंसोल, डिजिटल कैमरा, DVD प्लेयर्स, GPS रिसीवर्स तथा प्रिंटर्स शामिल हैं. यह अनेक घरेलू उपकरणों जैसे माइक्रोवेव ओवन, वाशिंग मशीन तथा डिश-वाशर में लचीलापन, दक्षता और विशेषताएं प्रदान करने के लिए भी उपयुक्त है. उन्नत HVAC तंत्र दिन के समय तथा मौसम के साथ बदल सकने वाले तापमान को अधिक अचूक और दक्षतापूर्वक नियंत्रित करने के लिए नेटवर्क-युक्त थर्मोस्टैट का प्रयोग करते हैं. घरों के स्वचालन में तारयुक्त- और बेतार-नेटवर्किंग का प्रयोग किया जाता है, जिसका प्रयोग बत्तियों, वातावरण, सुरक्षा, ऑडियो/वीडियो, निगरानी इत्यादि को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है, जिनमें से सभी में संवेदनशीलता एवं नियंत्रण के लिए एम्बेडेड सिस्टम्स का प्रयोग हो सकता है.
Embedded System (एम्बेडेड सिस्टम) तकनीक मेजर कंप्यूटर सिस्टम के लिए उन तकनीकों और डिज़ाइन प्रणालियों को सक्षम बनाने पर संकेंद्रित है जो उन विशाल सिस्टमों के एकीकृत भाग के रूप में एम्बेड की जाती हैं, जो विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक और मेक्यानिकल घटकों वाली डिवाइसों के विशिष्ट नियंत्रण कार्यों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। ये डिवाइस सभी जगह मौजूद हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत और औद्योगिक सिस्टम जैसे मोबाइल संचार उपकरण, परिवहन वाहन, स्वास्थ्य-देखभाल उपकरण, और उद्योग में निर्माण रोबोट्स शामिल हैं। इन सभी क्षेत्रों में, प्रदान की जाने वाली कार्यक्षमताओं की श्रेणी का विस्तार कर या उपयोगकर्ता को प्रदान की जाने वाली ‘‘पारंपरिक’’ कार्यक्षमता की गुणवत्ता में वृद्धि कर एम्बेडेड सिस्टम्स उत्पादों को अधिक उपयोगी बनाते हैं। Embedded System (एम्बेडेड सिस्टम) मेजर का लक्ष्य विद्यार्थियों को एम्बेडेड सिस्टम्स, उनके विकास, और उनके एकीकरण का संपूर्ण, सिस्टम-आधारित, और बहु-विषयक दृश्य प्रदान करना है.

यूज़र इंटरफ़ेस

एम्बेडेड सिस्टम्स यूज़र इंटरफ़ेस विहीन-केवल एक कार्य के प्रति समर्पित- से लेकर आधुनिक कम्प्यूटर डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम्स के समान दिखाई देने वाले जटिल ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेसतक की श्रेणी में होते हैं. सरल एम्बेडेड सिस्टम उपकरण एक सरल मेनू सिस्टम के साथ बटनों, LEDs, ग्राफिक या कैरेक्टर LCDs (उदाहरणार्थ लोकप्रिय HD44780 LCD) का प्रयोग करते हैं.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>