प्रोफेशनल सोशियल नेटवर्किंग – Professional Social Networking in Hindi

professionla websites
प्रोफेशनल सोशियल नेटवर्किंग इन दिनों खासी लोकप्रिय हो रही है। पेशेवरों को एक-दूसरे के साथ कनेक्ट करने और नए अवसरों की तलाश करने में मदद करने वाली कई वेबसाइटें भारत में भी सक्रिय हैं। पेशेवरों के साथ-साथ कई औद्योगिक और कारोबारी लोग भी इन वेबसाइटों का इस्तेमाल अपने जैसे दूसरे लोगों तथा पेशेवरों के साथ संबंध बनाने के लिए कर रही हैं। डालते हैं ऐसी ही कुछ वेबसाइटों पर नजर।

सिलिकॉनइंडिया.कॉम (siliconindia.com)

भारत में सक्रिय सबसे बड़ी प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट्स में शामिल सिलिकॉनइंडिया में फीचर्स की कोई कमी नहीं है। खबरें, लेख, रोजगार, शिक्षा और जीवनशैली के बारे में यहाँ काफी जानकारी मौजूद है। अगर आप इधर-उधर ध्यान दिए बिना नेटवर्किंग पर ही ध्यान फोकस करना चाहते हैं तो इसके नेटवर्क सेक्शन में जाएं जहाँ प्रोफाइल, कम्युनिटीज, मेन्टोरशिप और सवाल-जवाब जैसे उपयोगी सेक्शन दिखाई देंगे। दोस्तों से मिलने-जुलने, अपनी प्रोफेशनल समस्याओं को सुलझाने में दूसरों की मदद लेने और नई नौकरी तलाशने का यह दमदार ठिकाना है।

ब्रिज.कॉम (brijj.com)

यहाँ आप अपने क्षेत्र के पेशेवरों, हम उम्र दोस्तों या अपनी इंडस्ट्री के कारोबारियों के साथ मिलकर ग्रुप तैयार कर सकते हैं या दूसरों के बनाए ग्रुप्स के सदस्य बन सकते हैं। दूसरों के साथ अपनी फाइलें, वीडियो वगैरह साझा करना भी संभव है। अगर आप असरदार प्रेजेन्टेशन स्किल, इंटरव्यू के लिए तैयारी, ताजातरीन घटनाओं की जानकारी, कम्युनिकेशन स्किल, नए आइडियाज वगैरह में दिलचस्पी रखते हैं तो भी ब्रिज आपको भाएगी। कम्युनिटीज और नई नौकरियों पर यहाँ खासा जोर रहता है।

अपनासर्किल.कॉम (apnacircle.com)

यह वेबसाइट करीब चार करोड़ सदस्य होने का दावा करती है। यहाँ अपने पेशेवर साथियों, पुरानी कंपनियों के सहयोगियों, क्लासमेट्स वगैरह के संपर्क में रहना तो संभव है ही, नए ग्राहकों, भागीदारों और कर्मचारियों की तलाश का भी यह एक अच्छा मंच है। नौकरी की तलाश करने वालों और अपनी पेशेवराना योग्यता बढ़ाने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए भी यहाँ काफी सूचनाएं हैं। कम्युनिटीज बनाने या उनमें शामिल होने की व्यवस्था भी है और आप चाहें तो अपने दोस्तों को वेबसाइट के जरिए ही नहीं एसएमएस के जरिए भी फ्री संदेश भेज सकते हैं।

पियरपावर.कॉम (peerpower.com)

यह टॉप प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखते हुए बनाई गई प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट है जहाँ अपने क्षेत्र के टॉप प्रोफेशनल्स की तलाश करना और उनके साथ कनेक्ट करना काफी आसान हो जाता है। साइट का स्लोगन है- फाइंड, कनेक्ट, शेयर एंड प्रोफिट। एक-दूसरे के अनुभवों से फायदा उठाइए या नए अवसरों की तलाश कीजिए। अपने क्षेत्र के दिग्गजों के साथ जुडऩा कौन नहीं चाहता? अगर आप भी ऐसा ही मौका तलाश रहे हैं तो इसे जरूर आजमाएँ।

टूस्टेप.कॉम (toostep.com)

यह वेबसाइट आपको दूसरों से संपर्क करने के साथ-साथ उनकी समस्याएं सुलझाने और सही राय देने का मौका भी देती है जिससे आप खुद को अपने फील्ड में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं। इसका दावा है कि यह अपने सदस्यों को करीब सवा सौ रोजगार वेबसाइटों से रोजगार संबंधी डेटा मुहैया कराती है जिससे हर वक्त यहां कई लाख नई नौकरियों की जानकारी मौजूद रहती है।
इसके पोर्टल के कम्युनिटीज सेक्शन में दर्जनों सेक्टरों के ढेरों अहम मुद्दों पर पेशेवरों के बीच चर्चा होती रहती है। चाहें तो इसमें हिस्सा लीजिए और अपनी जानकारी बढ़ाइए.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>