पिगमेंटेशन-Pigmentation Treatment In Hindi

चंदन पाउडर के प्रयोग से चेहरा चमकदार बनेगा और उस पर से भूरे रंग के धब्‍बे खतम होने लगेगें। चंदन पाउडर को प्रयोग करने के लिये कई अलग अलग तरीके हैं जिनसे आप पिगमेंटेशन दूर कर सकती हैं। डार्क हो गयी त्वचा को घिस घिस कर साफ न करें नहीं तो त्वचा और अधिक डार्क हो जाएगी और भद्दी लगेगी। आपको पिगमेंटेशन से बचने के लिये सूरज की कड़ी धूप से बचना चाहिये।


पिगमेंटेशन एक ऐसी गंभीर समस्‍या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही परेशान करती है। जिन लोगो को पिगमेंटेशन की समस्‍या है उन्‍हें बाजारू प्रोडक्‍ट लगाने की बजाए प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग करना चाहिये। चेहरे पर पडे़ भूरे रंग के धब्‍बे प्राकृतिक उपचार करने से तुरंत ही गायब होने लगेगें। पिगमेंटेशन को दूर करने का एक आसान तरीका है और वह है चंदन का प्रयोग।

चंदन पाउडर सस्‍ता और अच्‍छा होता है तो चलिये जानते हैं कि चंदन पाउडर में आप ऐसी कौन कौन सी चीजे़ डाल कर पेस्‍ट तैयार कर सकती हैं।

चंदन पाउडर और गुलाबजल

rosewater

इस पैक को लगाने के बाद चेहरे को एक घंटे बाद साफ पानी से धोएं।

चंदन पाउडर और एलोवेरा

aloevera

एलोवेरा जूस को किसी भी पैक में डाला जा सकता है। यह हर्बल फेस पैक हर दूसरे दिन लगाइये और फरक देखिये।

पपीता और चंदनपाउडर

papaya

पपीते से चेहरे कि रंगत बदल जाती है। इसका पेस्‍ट बना कर इसमें चंदन पाउडर मिलाइये और हर 15वें दिन इस पेस्‍ट को लगाइये। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये।

चंदन और नींबू

lemon

नींबू लगाने से सूरज से पडे़ काले चकत्‍ते और मुंह के रोएं हल्‍के पड़ जाते हैं। इसकी कुछ बूंदे चंदन पाउडर में मिलाइए और चेहरे पर लगाइये। इसे आधे घंटे के बाद धो कर सारी स्‍किन प्रॉब्‍लम से चुटकारा पाइये।

चंदन और दूध

milk

चंदन और दूध का पेस्‍ट बना कर चेहरे पर रातभर लगा रहने दें। दूसरे दिन चेहरे को कॉटन से पोंछ लें और फिर चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धो लें। ऐसा यदि पूरे एक महीने तक किया गया तो आपको लाभ जरुर मिलेगा।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>