काले होठों पे उपचार Dark Lips treatment In Hindi

काले होंठ किसी को भी नहीं अच्‍छे लगते। ऐसे होंठ स्‍मार्ट लड़कों का पूरा लुक खराब कर देते हैं। यदि आप सोंचते हैं कि स्‍मोकिंग करने से आप बहुत कूल बन जाएंगे तो उसका बुरा परिणाम हर किसी के सामने आ जाता है। स्‍मोकिंग से होंठो पर बहुत बुरा असर पड़ता है, इससे सुदंर और गुलाबी होंठ भी काले और बदरंग हो जाते हैं। स्‍मोकिंग करने से होंठो की त्‍वचा जो कि एक संवेदनशील परत होती है, वह जल जाती है। सिगरेट में निकोटीन पाया जाता है जो कि होंठो का प्राकृतिक रंग चुरा लेता है। स्‍मोकिंग के अलावा कई बार डेड स्‍किन भी होठो को बदरंग दिखाती है। यदि आपके होंठ काले पड़ चुके हैं तो स्‍मोकिंग बंद कर दें और अपने होठो की देखभाल करना शुरु कर दें। होंठो की रंगत पहली जैसी लाने के लिये आप कुछ प्राकृतिक उपचार अपना सकते हैं। आइये जानते हैं कि काले होंठ को फिर से गुलाबी कैसे बनाया जाए, वो भी प्राकृतिक उपचार से-

1. शहद

1honey

आप गुलाबी और कोमल होठ पाने के लिये काले होठो पर शहद लगा सकते हैं। शहद होठो के रंग को हल्‍का बना कर कोमल करता है। इसे रोत को सोने से पहले लगाइये।

2. नींबू

3lemonbeauty

अपने होठो को गुलाबी करने के लिये आप नींबू के रस को रगड़ सकते हैं। इसके अलावा होठो को स्‍क्रब करने के लिये आप नींबू के साथ थोड़ा नमक मिला कर होठो को रगड़ सकते हैं। इससे उस पर से डेड स्‍किन निकल जाएगी और होठो का रंग हल्‍का पड़ जाएगा।

3. स्‍ट्रॉबेरी लिप बाम

4strawberries2

एक स्‍ट्रॉबेरी को मसल कर उसमें पिट्रोलियम जैली मिक्‍स करें। इसे रोज रात को अपने होठों पर लगाएं और प्राकृतिक रूप से होठो का रंग बदलें।

4. रसभरी

2beet

रसभरी को शहद के साथ या फिर एलो वेरा जूस के साथ मिक्‍स करें। इसे अपने काले होठो पर रोजाना लगाएं।

5. कैस्‍टर ऑयल

6castoroil

यह डार्क लिप्‍स को न केवल हल्‍का बनाता है बल्‍कि उन्‍हें कोमल भी बनाता है।

6. आइस क्‍यूब

7ice2

अपने होठो को आइस क्‍यूब से मसाज करें। इससे डेड स्‍किन साफ हो जाएगी और होठ भी नम बने रहेंगे।

7. बादाम तेल

8almond

बादाम तेल को दिन में दो या तीन बार होठो पर लगाना चाहिये इससे होंठो में नमी रहती है।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>