रोबोटिक्स क्या है – What is robotics in Hindi

60 robo

मशीनी मानव। एक ऐसी मानव कल्पना जिसमे मशीनें मानव को विस्थापित कर उसके अधिकतर कार्य करेंगी। मानवों का विस्थापन दोहरा अर्थ रखता है, यदि उसके द्वारा किये गये श्रम का विस्थापन हो तो वह मानव जाति के उत्थान मे सहायक हो सकता है. 1950 के दशक के प्रारंभ से ही विज्ञान फतांसी फिल्मो मे रोबोट को मानव निर्मित एक ऐसी परिष्कृत मशीन के रूप मे दर्शाया जाता रहा है जो वह ऐसे जटिल कार्य आसानी से कर सकती है जो मानव के लिये करना कठिन है। उदाहरण स्वरूप गहरी खतरनाक खानो मे खुदायी करना, सागर की तलहटी मे कार्य करना इत्यादि. रोबॉटिक्स रोबॉट की अभिकल्पना, निर्माण और अभिप्रयोग के विज्ञान और तकनीकों को कहते हैं

तकनीक के क्षेत्र में विकास काफी तेजी से हो रहा है। यही वजह है कि आजकल रोबोट का इस्तेमाल तकरीबन हर फील्ड में होने लगा है। एक तरफ रोबोट चांद पर भेजे जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ कंपनियों में भी बडे पैमाने पर इसका इस्तेमाल होने लगा है।
जहां तक कंपनियों की बात है, तो रोबोट का इस्तेमाल मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ न्यूक्लियर साइंस, सी-एक्सप्लोरेशन, हॉर्टसर्जरी, कार एसेम्बलिंग, लैंडमाइंस, बायोमेडिकल आदि क्षेत्र में खूब हो रहा है। करियर के लिहाज से आने वाले दिनों में तकनीक के इस क्षेत्र में करियर के बेहतर स्कोप देखे जा रहे हैं।

निकट भविष्य में रोबोटिक्स के नए-नए उपयोग इंसान पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं?

आज हम रोबोटिक्स में वहां आ चुके हैं, जहां हम कंप्यूटिंग के क्षेत्र में मेनफ्रेम कंप्यूटर के दौर में थे। अब आधुनिक, बड़े, महंगे और उपयोगी रोबोट को बनाना संभव हो पा रहा है। इनका व्यवसायिक इस्तेमाल भी किया जा रहा है। रोबोट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल आजकल खुदाई और उत्खनन जैसी मुश्किल और इंसानों के लिए अनुपयुक्त जगहों पर ज्यादा किया जा रहा है। इसके अलावा खेती और माल-ढुलाई जैसे और परिश्रम वाले कामों में भी रोबोट बखूबी काम कर रहे हैं। यहां तक कि चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में भी रोबोट अपना असर दिखा रहे हैं। अब तो इन्हें मानवरहित हवाई यानों को उड़ाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। हम इसी तरह की रोबोट युक्त कार बनाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं.

क्वालिफिकेशन ऐंड कोर्स

स्पेशलाइजेशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट लेवल कोर्स भी कर सकते हैं। आमतौर पर मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, कंप्यूटर साइंस से स्नातक कर चुके स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए योग्य माने जाते हैं।

सिलेबस

रोबोटिक कोर्स में स्टूडेंट्स को कुछ खास फील्ड के बारे में बताया जाता है..

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • कंप्यूटर इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग
  • कंप्यूटेशनल जिओमेट्री
  • रोबोट मोशन प्लानिंग
  • डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड माइक्रा-प्रोसेसर
  • रोबोट मैनिपुलेटोर
    Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail
  • You may also like...

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>