अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर चलने वाली किसी भी Activity को रिकार्ड विडियो कैसे बनायें और दूसरों को दिखायें।-running on your computer screen to record video from any Activity Show how to create and others in hindi

विडियो की मदद से एक दूसरे की हैल्प करने के लिये बहुत कारगार, ये सहूलियत आपको देता है यूटिपयू (uTIPu),यानि कि आप किसी दूसरे को सिखाने के लिये अपने कंप्यूटर में वो स्टेपस करें साथ साथ उसका विडियो बनायें फिर उस विडियो को उस व्यक्ति के साथ बांट लें जिसको आप ये सीखाना चाहते थे या दसकी मदद करना चाहते थे।


utipu
uTipu उपयोग में लाने के लिये आपको एक छोटा सा सोफ्टवेयर डाउनलोड करना पड‌ेगा जो कि वास्तव में उनका टिपकैम (TipCam) सोफ्टवेयर है। ये ही आपके स्क्रीन पर हो रही गतिविधियों का विडियो बनाता रहता है।

uTipu और TipCam की कुछ खूबियाँ इस तरह से हैं -

1.सबसे पहला तो ये फ्री है
2.आप अपना विडियो या Tutorial चाहे प्राइवेट उपयोग के लिये रखें या सिर्फ दोस्तों को या सबको दिखायें
3.विडियो देखने के लिये किसी कोडेक की जरूरत नही पड़ती
4.रिकार्डिंग के दौरान आप फ्री स्टाईयल राडटिंग की तरह काम कर सकते हैं
5.स्क्रीन रिकार्डिंग के दरान आप Zoom वगैरह भी कर सकते हैं
6.अगर आपका इकाउंट फेसबूक में है तो सीधे वहाँ भी दिखा सकते हैं, इसका Direct Integration है फेसबूक के साथ
7.अब आप सोच रहे हैं कि इसका क्या क्या उपयोग हो सकता है तो कुछ मैं गिना देता हूँ कुछ आप सोच लीजियेगा -
8.नये नौसखिया ब्लोगरस को ब्लोगर का टैम्पलेट बदलने में या समस्या से मूक्ति दिलाने के लिये विडियो बनायें
9.अगर आपको कोई समस्या आती है जैसे किसी विशेष क्लिक पर कोई Error तो उसे रिकार्ड कर अपने ब्लोग में दिखाकर दूसरों से मदद मांग सकते हैं
10.अगर आप कोई गेम खेलते हैं वो रिकार्ड करके दूसरों के साथ बांट सकते हैं या उस खेल को सिखा सकते हैं
11.किसी दूसरी विडियो साईट या टीवी फीड से चलने वाले विडियो को भी रिकार्ड करके दिखा या खुद बार बार देख सकते हैं
12.कंप्यूटर में तरह तरह की सेटिंग कैसे बदलें इसका विडियो बना दूसरे नौसिखिया लोगों को भी सिखा सकते हैं

अब बात करते हैं कि ये सब कैसे करें, सबसे पहले uTipu में जाकर एक एकाउंट बनायें और फिर TipCam डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करने के बाद अपने एकाउंट की डिटेल information वाले पेज पर भर लें, अगर आपके कंप्यूटर में साउंड कार्ड है तो ये बताना ना भूलें।


utipu3

एडवांसड टैब में जाकर आप रिकार्डिंग की क्वालिटी से संबन्धित आप्शन सलेक्ट कर सकते हैं। आप रिमोट कंप्यूटर से भी VNC की मदद से स्क्रीन रिकार्ड कर सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि cursor को नही दिखाना है तो उसके लिये भी आप्शन है चाहे तो दिखायें या चाहे तो छुपायें।


utipu2

है ना uTipu कमाल की चीज, बस अब देर किस बात की आप भी शुरू हो जायें, कम से कम एक बार तो इसका मजा उठाकर देख ही लें और फिर हमें दिखाना ना भूलियेगा कि आपने क्या उस्तादी दिखायी। स्पेस की चिंता तो आप करें ही नही क्योंकि 250 MB स्पेस फ्री है। और अगर आपको लगता है ये कम है तो आप अपने विडियो को Publish कर दीजिये, ये आपके एकाउंट से हटकर uTipu के एकाउंट में आ जायेगी। लेकिन ध्यान रहे उसके बाद आप ना इसे एडिट कर पायेंगे ना डिलीट। डिलीट करवाने के लिये आपको मेल लिखना पड़ेगा। एक बात और ध्यान रखें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन थोड़ा फॉस्ट होना चाहिये वरना शायद ठीक से काम ना करे।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>