Pen Drive को बिना पासवर्ड के lock करें।-Pen Drive without a password to lock In Hindi

अगर आप चाहते हैं की आप के कंप्यूटर या लैपटॉप के किसी ड्राइव को आप के सिवा कोई और नहीं खोले या आप अपने पेन ड्राइव को पासवर्ड से लॉक रखना चाहते है तो इसके लिए इन्टरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेर उपलब्ध है. लेकिन आज मै आप को एक और तरीका बताने जा रहा हूँ
जिसके द्वारा आप अपने पेन ड्राइव या कंप्यूटर के किसी भी ड्राइव को बिना किसी सॉफ्टवेर के पासवर्ड द्वारा लॉक कर सकते हैं.


b1
आप जिस ड्राइव या पेन ड्राइव को लॉक करना चाहते हैं उसको right click करें और फिर Turn On Bitlocker को क्लिक कर दें.
b2
Turn On Bitlocker को क्लिक करने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे उसे Use a password to unlock the drive के आगे बने बॉक्स को टिक करदें और फिर निचे Enter your password के आगे आप अपना वो पासवर्ड टाइप करें जिसके द्वारा आप लॉक किये गए ड्राइव या पेन ड्राइव को बाद में खोल सकते हैं.
b3
Next को क्लिक करें और फिर दुसरे खुले विंडो में Save to file को क्लिक करें ये वो फाइल होगी जो आप के द्वारा पासवर्ड भूल जाने पर आप के काम आएगी इसको आप चाहें तो फाइल के रूप में अपने कंप्यूटर में सेव करलें या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लें.
इसके बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे Start Encrypting को क्लिक करें।
b5
Start Encrypting को क्लिक करने के बाद ड्राइव में पासवर्ड द्वारा लॉक होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी,थोडा इंतज़ार करें जब तक की ये प्रक्रिया खत्म नहीं हो जाती ! जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का ड्राइव या पेन ड्राइव का डाटा ख़राब हो जाये या फिर पेन ड्राइव या ड्राइव ही ख़राब हो जाये।
b6
प्रक्रिया खत्म होने के बाद आप का ड्राइव या पेन ड्राइव पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो गया !अब इस ड्राइव या पेन ड्राइव को बिना पासवर्ड के नहीं खोला जा सकता है!
b8
Pen drive का पासवर्ड अगर आप हटाना चाहते है पेन ड्राइव को पहले की तरह बनाना चाहते है तो ,ड्राइव या पेन ड्राइव जिसमे आप ने पासवर्ड सेट किया है को राईट क्लिक करें और फिर manage bitlocker को क्लिक करें !या फिर आप कंट्रोल पैनल में जाये और वहा BitLocker Drive Encryption को क्लिक करें और फिर पासवर्ड प्रोटेक्टेड ड्राइव के निचे दिए गए आप्शन में Turn off Bitlocker को क्लिक कर दें !

जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो उसके बाद आप का ड्राइव,या पेन ड्राइव फिर पहले की तरह बिना पासवर्ड के खुलने लगेगा !जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का ड्राइव या पेन ड्राइव का डाटा ख़राब हो जाये या फिर पेन ड्राइव या ड्राइव ही ख़राब हो जाये.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>