एमएमएस (मल्टीमीडिया मैसेजिंग सर्विस) – MMS (multimedia messaging service) in Hindi

mms

एमएमएस (मल्टीमीडिया मैसेजिंग सर्विस) की शुरुआत की वजह से मोबाइल मैसेजिंग में मैसेजिंग के अलावा एसएमएस टेक्स्ट मैसेजिंग भी शामिल है. एसएमएस एक संपूर्ण कम्यूनिकेशन अनुभव प्रदान कराता है, यह पर्सनेलाइज़ मल्टीमीडिया कंटेंट जैसे इमेज, ऑडियो, वीडियो और इनके कॉम्बिनेशन की सुविधा देता है.
मल्टीमीडिया मैसेजिंग सर्विस (एसएमएस) एक स्टोर और फार्वर्ड मैसेजिंग सर्विस है जो मोबाइल उपभोक्ताओं को अन्य मोबाइल उपभोक्ताओं के साथ मल्टीमीडिया मैसेजों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है. अतः इसे एक एसएमएस क्रांति के रूप में देखा जा सकता है, जहां एसएमएस मीडिया के अन्य प्रकारों का के ट्रांसमिशन को सपोर्ट करता है :
एसएमएस एक महत्वपूर्ण उभरती सेवा है, जो एक सिंगल मैसेज में मल्टीपल मीडिया को भेजे जाने, और एक ही संदेश अनेक व्यक्तियों को भेजे जाने की सुविधा देती है.
ऑरिजनेटर सरलता से एक बिल्ट-इन अथवा एसेसरी कैमरा के उपयोग से एक मल्टीमीडिया मैसेज तैयार कर सकता है अथवा फोन में पहले से सुरक्षित किए गए (और संभवत किसी वेबसाइट से डाउनलोड किए गए) चित्रों और साउंड का उपयोग कर सकता है.
यदि प्राप्तकर्ता का फोन चालू नहीं है, तो भी मल्टीमीडिया मैसेज स्टोर हो जाएगा और जैसे ही प्राप्तकर्ता अपना फोन ऑन करता है तो वह संदेश उस तक पहुंच जाएगा. यदि प्राप्तकर्ता ने एमएमएस सेवा सब्सक्राइब नहीं की हुई है, तो भी वह इंटरनेट आधारित एमएमएस नोटिफिकेशन के द्वारा एमएमएस देख सकता है.
यूज़र के हैंडसेट में अनेक मल्टीमीडिया मैसेज स्टोर हो सकते हैं जिन्हें बाद में रिव्यू अथवा फारवर्ड किया जा सकता है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>