महेंद्र सिंह धोनी – Mahendra Singh Dhoni in Hindi

Ms Dhoni

पूरा नाम:-
एमएस धोनी (MS Dhoni)
जन्म दिनांक:-
07 जुलाई 1981
मुख्य टीमें
इंडिया,एशिया XI,बिहार,चेन्नई सुपर किंग्स,झारखंड
बल्लेबाज़ी शैली:-
राइट-हैंड बैट
गेंदबाज़ी शैली:-
राइट-आर्म मीडियम
टेस्ट पदार्पण:-
02 दिसम्बर 2005
एकदिवसीय पदार्पण:-
23 दिसम्बर 2004
T-20 पदार्पण:-
01 दिसम्बर 2006
IPL पदार्पण:-
19 अप्रैल 2008

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान है. वह 7 जुलाई 1981 को पैदा हुआ था, रांची, झारखंड में पान सिंह और देवकी देवी. उसके पैतृक गांव Lvali उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के Lamgarha ब्लॉक में है. धोनी के माता – पिता, उत्तराखंड से रांची जहां पान सिंह मेकॉन में कनिष्ठ प्रबंधन पदों पर काम करने के लिए ले जाया गया. धोनी की एक बहन जयंती और एक भाई नरेंद्र है.
धोनी एक आक्रामक सीधे हाथ के बल्लेबाज और विकेट-कीपर हैं. धोनी उन विक्केत्कीपेरो में से है जिन्होंने जूनियर व भारत के “ए” क्रिकेट टीम से चल के राष्ट्रीय दल में प्रतिनिधित्वा किए. धोनी ज्यादा तैर बेक फ़ुट में खेलने के लिए और मज़बूत बॉटम हैण्ड ग्रिप होने के वजय से जाने जाते है. वे बहुत तेज़ गति खेलते है जिसके कारन गेंद अक्सर मैदान छोड़ जाते है. 2005 में अपने पाँचवे एक दिवसीय मैचमें पाकिस्तानके खिलाफ धोनी ने 148 रन बनाये- ये किसी भारतीय विकेट-कीपर के द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. उस साल के अंत में, श्रीलंका के खिलाफ 183* रन बना कर उसने ना सिर्फ़ ख़ुद का बनाया रिकॉर्ड तोडा बल्कि एक दिवसीय मैचो की दूसरी पारी में बनने वाला अब तक सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी कायम किया. श्रीलंका के खिलाफ अच्छा फार्म का एक दिन के बाद धोनी ने दिसंबर 2005 में भारतीय टेस्ट विकेट कीपर के रूप में दिनेश कार्तिक की जगह. उनकी कप्तानी के तहत भारत ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20, 2007-08 के सीबी सीरीज़ और बॉर्डर – गावस्कर ट्राफी 2008 में वे 2-0 ऑस्ट्रेलिया हराया जीता.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>