इंटीग्रेटिड नैशनल बस ट्रांसपोर्ट पोर्टल – Integrated National Bus Transport Portal in Hindi

int

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को पहला इंटीग्रेटिड नैशनल बस ट्रांसपोर्ट पोर्टल www.busindia.com लॉन्च किया है। यह पोर्टल आईआरसीटीसी की तर्ज पर बनाया गया है और इस पोर्टल पर सिंगल विंडो एप्लिकेशन के जरिए देशभर के ट्रांसपोर्ट ऑपरेटरों को एक प्लैटफार्म उपलब्ध कराया गया है। इसका फायदा यह होगा कि देश के किसी भी शहर में रहने वाले लोग बस यात्रा की योजना बनाने, रूट बदलने से लेकर होटल बुक कराने तक की सुविधा पा सकेंगे।

पहले चरण में इस पोर्टल में कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, पंजाब, उड़ीसा, मेघालय, गुजरात आदि 16 राज्यों के बस ट्रांसपोर्ट इंटीग्रेट किए गए हैं। इस तरह से इन राज्यों की कुल एक लाख 47 हजार बसें इस पोर्टल से जुड़ेंगी और इसके जरिए पैसेंजरों के लिए कुल तीन लाख 60 हजार सीटें उपलब्ध होंगी। दूसरे चरण में आंध्र प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा को भी शामिल किया जाएगा। इस मौके पर सड़क परिवहन मंत्री ऑस्कर फर्नांडीज ने कहा कि देश में बस पैसेंजरों की तादाद रेल पैसेंजरों से भी छह गुना है। इससे पता चलता है कि इस तरह के पोर्टल की कितनी आवश्यकता है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>