LogMeIn की सहायता से एक शहर से दूसरे शहर (जगह) में रखे कंप्यूटर में काम करें-With LogMeIn from city to city (place) to work in the computer housed in hindi

log

आज हम आपको एक ऐसे सोफ्टवेयर उत्पाद के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे आफिस के कंप्यूटर में लागिन करके उस पर काम कर सकते हैं। ये सुविधा देता है LogMeIn, इसकी सहायता से आप रिमोटली दूसरे कंप्यूटर के साथ कनेक्ट हो कर काम करते हैं। आप सोच रहे होंगे इसके क्या फायदे, तो ऐसा है कि आप अपने पर्सनल कंप्यूटर को कहीं से भी Access कर सकते हैं, आफिस से, जहाँ छुट्टियाँ बिताने गये हैं वहाँ से। दूसरा उन लोगों के लिये भी अच्छा है जो पढ़ लिख कर घर से दूर हैं और घर में रखे कंप्यूटर में कुछ ठीक करना चाहते हैं जिससे फैमिली का काम बन जाय।

होम यूज के लिये ये फ्री है और इसकी मदद से आप कई कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हैं, (फ्री वाले वर्जन के लिये ३ पीसी तक कनेक्ट करने की सुविधा होती थी लेकिन ५-६ पीसी तक भी ये आराम से चलता है (था), ये संख्या उन पीसी की है जिन पर कनेक्ट करके काम करना है ना कि जिनसे Access करना है) ज्यादा कंप्यूटर के लिये लाइसेंस वाली सुविधा लेनी होगी। इसके लिये आपको चाहिये कंप्यूटरस और इंटरनेट कनेक्शन, बगैर इंटरनेट कनेक्शन के कुछ नही होने वाला।

ये कैसे काम करेगा

आपको इनकी साईट में जाकर अपना एक एकाउंट बनाना होगा, एकाउंट बनाने के बाद आपको उस एकाउंट में कंप्यूटर जोड़ना है अर्थात उस कंप्यूटर की डिटेल बतानी है (कंप्यूटर का नाम और IP Address) जिसे दूसरी जगहों से कनेक्ट करना है मसलन घर का कंप्यूटर। उसके बाद घर के उस कंप्यूटर में लॉगमीइन एक सोफ्टवेयर ईंस्टॉल करेगा। जिससे आपके घर का कंप्यूटर एक सर्वर की तरह हो जायेगा जिसे आप लॉगमीइन के ही क्लाईंट सोफ्टवेयर (एक्टिव एक्स) की मदद से कहीं से भी Access कर सकते हैं। घर के कंप्यूटर में सबकुछ सेट होने के बाद दो चीजें ध्यान में रखनी है पहली वो कंप्यूटर हमेशा आन रहना चाहिये (या घर में किसी को कॉल करके भी आन करवा सकते हैं) और दूसरा आफिस या बाहर से कनेक्ट करते वक्त घर का कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट रहना चाहिये।

अब अगर आफिस के कंप्यूटर से आपको घर के कंप्यूटर में काम करना है तो लॉगमीइन की साईट में जाईये, वहाँ आपको वो कंप्यूटर दिख जायेगा जिसे आपने घर में सेट किया था। उस पर क्लिक करेंगे तो पहले दफे में ये आपसे क्लाईंट सोफ्टवेयर ईंस्टॉल करवा देगा। उसके बाद आप आराम से आफिस से बैठे बैठे घर के कंप्यूटर में लॉगिन होकर काम कीजिये। चाहें तो इसका उल्टा भी कर सकते हैं यानि आफिस का कंप्यूटर घर से कनेक्ट करें। ये सब आप करते हैं एक इंटरनेट ब्राउजर की विंडो के अंदर कुछ कुछ वैसे ही जैसे कोई वेबसाइट या मेरा ये ब्लोग।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>