कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच फर्क क्या है – What is the difference between computer software and hardware in Hindi

31 sw & h

वर्तमान समय में कम्प्युटर हर सम्भव कार्य करने में सक्षम हैं, जहाँ ये रोजमर्रा के कार्य जैसे दस्तावेज तैयार करना, किसी कार्य का आंकलन करना आदि कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ़ जटील से जटील वैज्ञानिक कार्य बड़ी ही सहजता से कर जाते है.कम्प्युटर की संरचना, कार्यक्षमता और कार्यप्रणाली में जिस तेजी से विकास हो रहा है, उसके मद्देनजर कंप्युटर को एक वर्ग विशेष की परिधि में सिमित करना अनुचित ही होगा.
कम्प्युटर कई तरह के हार्डवेयर , अर्थात Hardware एवं सॉफ्टवेयर के परस्पर समन्वयन से बनता है. सारे हार्डवेयर (Hardwares) आपस में, एक-दुसरे से जुड़ कर कम्प्युटर का ढांचा तैयार करते हैं, और सॉफ्टवेयर (Softwares) हर पुर्जों से उनके लिए निर्दिष्ट कार्य करवाती है.

हार्डवेयर कंप्यूटर के हिस्सों को कहते हैं, जिन्हें हम अपनी आँखों से देख सकते हैं, छू सकते हैं अथवा औज़ारों से उन पर कार्य कर सकते हैं। ये वास्तविक पदार्थ हैं। इसके विपरीत सॉफ्टवेयर कोई पदार्थ नहीं है, ये वे सूचनाएँ, आदेश अथवा तरीक़े हैं जिनके आधार पर कंप्यूटर का हार्डवेयर कार्य करता है। कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर से परिचित होते हैं अथवा सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के हार्डवेयर से परिचित एवं उन पर आधारित होते हैं। हार्डवेयर का निर्माण कल-कारखानों में ही मशीनों व उपकरणों की सहायता से होता है, जबकि सॉफ्टवेयर कंप्यूटर ज्ञाता के मस्तिष्क की सोच द्वारा बनाए जाते हैं, जिनके आधार पर कल -कारखाने हार्डवेयर को उत्पादित करते हैं। सामान्य भाषा में कहा जाए तो सॉफ्टवेयर कंप्यूटर द्वारा स्वीकृत विनिर्देश होते हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर कार्य करते हैं। कंप्यूटर हार्डवेयरों के निर्माण में उच्च टेक्नोलोजी का इस्तेमाल किया जाता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिद्धांतों के आधार पर हार्डवेयर के लिए आवश्यक निर्देश होते हैं, इन्हें तैयार करने के लिए किसी कारखाने की आवश्यकता नहीं होती। कोई भी व्यक्ति जो कंप्यूटर के मूल सिद्धांतों एवं कार्य प्रणाली से परिचित हो अपने मस्तिष्क के उपयोग से सॉफ्टवेयर तैयार कर सकता है।

कम्प्युटर के प्रमुख हार्डवेयर (Hardware) इस प्रकार है :-

  1. सी.पी.यू. (CPU -Central Processing Unit, Processor):
  2. यादृच्छिक अभिगम स्मृति ( RAM-Random Access Memory):
  3. हार्डडिस्क-(HDD-Hard-Disk):येकम्प्युटरकेस्थाई स्मृति होते हैं.
  4. मॉनिटर/ प्रदर्श (Monitor):
  5. कीबोर्ड(Keyboard):
  6. माउस (Mouse):
Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

5 Responses

  1. HEMSINGH says:

    Software kaise bnaya jata

  2. ajit narayan choudhary says:

    i like its process

  3. nilam says:

    muje computer software ki information bataye

  4. deepakraj kumar says:

    software kaise banya jata hai plzz muze emil kar ke bada de

  5. shankar kr yadav says:

    thnx sr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>