भारत के सबसे प्रसिद्ध स्थान – India’s most famous location in Hindi

famous

भारत एक इतिहास से सम्रुध एक विविधतापूर्ण देश है. अपने अतीत मे विभिन्न धर्मों, शासकों और साम्राज्यों के कई रूप देख चुका है. भारत में कई ऐतिहासिक स्थलों को अपने सांस्कृतिक महत्व के कारण विश्व विरासत स्थलों के रूप में प्रसीधी मिली हैं.

1) ताजमहल :-

tajmahal
ताजमहल, उत्तर प्रदेश के आग्रा जिले में यमुना नदी के तट पर स्थित है. यह सम्राट शाहजहान ने अपनी पत्नी, आरजुमंद बानो कि याद में बनवाया था जो बाद में मुमताज नाम से जाने जानी लगी.भारत का यह स्मारक दुनिया के आठ अश्चर्यो में उव्वल स्थान पे है. यह स्मारक प्रेम और भक्ती के नाम पार बनाया गया था.

2) कश्मीर :-

kashmir
जम्मू-कश्मीर हिमालय की पर्वतमालाओ मे बसा हुवा है. इसे ‘धरती का स्वर्ग’ भी माना जाता है.
जम्मू-कश्मीर के तीन प्रमुख भाग है- जम्मू, कश्मीर घाटी तथा लड़ाख. कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर तथा शीतकालीन राजधानी जम्मू है.
पहाड़ो मे स्थित जम्मू के मंदिर एंव मस्जित दर्शनीय स्थल है. इन्हे देखने हज़ारो भाविक आते है. लड़ाख, जो ‘छोटा तिब्बत’ के नाम से प्रसिध है, अपने बेमिसाल सुंदर पहाड़ो एंव बौध
संस्कृति के लिए सुविख्यात है.

3)गोवा:-

goa

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य अद्भुत सूर्यास्त देखने, सुनहरी रेत और हवा, नारियल के साथ अपने विदेशी समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. स्वादिष्ट समुद्री भोजन, पैरासेलिंग, समुद्र तटों और सर्फिंग वाटर स्कीइंग सुविधाओं गोवा कोरजगह के कर हवा के साथ एक मजेदार .

4)कन्याकुमारी:-

kannyakumari
कन्याकुमारी केप कोमोरिन के रूप में भी जाना जाता है जहाँ हिंद महासागर, बंगाल की और अरब सागर के मिलने जहां जगह है. यहाँ का सूर्यास्त सूर्योदय से ज्यादा शानदार है.

5)जयपुर और उदयपुर :-

jaypur and u.
राजस्थान में स्थित जयपुर और उदयपुर, हमें राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक परंपराओं का एक उदाहरण देता है. हवा महल ये भगवान कृष्ण के मुकुट के रूप में बनाया गया जयपुर में स्थित ‘हवाओं के पैलेस’ जो एक सुंदर निर्माण, है, देश भर से पर्यटकों को खींचता है हवा महल ये भगवान कृष्ण के मुकुट के रूप में बनाया गया जयपुर में स्थित ‘हवाओं के पैलेस’ जो एक सुंदर निर्माण, है, देश भर से पर्यटकों को खींचता है. इसे ९५३ छोटी छोटी खिड़किया है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>