अपने कंप्यूटर से किसी वेबसाईट को ब्लोक (block) या अनब्लोक (unblock) कैसे करें?-how to website block from computer in hindi

localhost

मुझे बहुत पहले एक ईमेल आयी थी जिसमें किसी ने पूछा था कि किसी वेबसाईट को ब्लोक करने का क्या कोई तरीका है। तो सोचा आज ऐसा ही एक तरीका बता दिया जाये जिससे कोई साईट ब्लोक की जा सके।

क्या आपका कोई छोटा भाई बहन पढ़ाई छोड ओरकुट में ज्यादा ही टाईम व्यतीत कर रहा है? आईये ओरकुट को ब्लोक करके देखते हैं।

अपने कंप्यूटर में File Explorer में जाईये, उसके बाद आपको Drivers फोल्डर ढूँढना है, उदाहरण के लिये Windows XP में ये C:\Windows\System32 के अन्दर मिलेगा। अब Drivers फोल्डर के अंदर etc फोल्डर को ढूँढिये। मिलने पर विंडोज एक्सपी के हिसाब से आप अभी C:\Windows\System32\Drivers\etc फोल्डर में होंगे।

इस फोल्डर के अंदर एक फाईल आपको दिखेगी जिसका नाम होगा HOSTS, इसी फाईल में आपको एक छोटा सा बदलाव करना है। इस फाईल को नोटपेड (Notepad) की सहायता से ओपन कीजिये। (अगर इस फाईल में डबल क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपन होगी जो आपसे पूछेगा किस प्रोग्राम की सहायता से इसे ओपन करना है, नोटपेड को ढूँढिये और उसे सलेक्ट करके उसकी सहायता से ओपन कीजिये)।

फाईल ओपन होने पर इसके अंत में आपको लिखा दिखायी देगा – 127.0.0.1 localhost

बस उसके बाद आपको जिस साईट को ब्लोक करना है उसे सबसे अंत में (यानि फाईल की अंतिम लाईन) इस तरह लिख दीजिये – 127.0.0.2 www.orkut.com उसके बाद फाईल को Save कर दें।

अब अगर आप ओरकुट को ब्राउजर में ओपन करना चाहेंगे तो ये ओपन नही होगी, इसी तरह से आप किसी भी एडल्ट कंटेंट वाली साईट को ब्लोक कर सकते हैं।

फिर से ओरकुट को उपयोग में लाने के लिये फाईल में से 127.0.0.2 www.orkut.com लाईन को हटा दीजिये। कोई भी चेंज करने के बाद बदलाव को SAVE करना ना भूलें। अगर आपका ब्राउजर पहले से ही ओपन है तो HOSTS फाईल में किया गये बदलाव को देखने के लिये उसे पहले बंद करें और फिर से ओपन करके ब्राउज करने का ट्राई करें।

मैंने यह फायरफोक्स और IE 8.0 में टेस्ट करके देखा है। ध्यान रहे आपको HOSTS फाईल ढूँढनी है, बदलाव करने के लिये।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

  1. Santosh Prajapati says:

    क्या एक साथ एक ही किसी साईट को ब्लांक कर सकते है या और ज्यादा कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>