लैपटॉप इतिहास- Laptop History in Hindi

Laptop History in Hindi
1970 के दशक में, जेरोक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर के एलन Kay एक वायरलेस पोर्टेबल कंप्यूटर एक नोटबुक की मोटे तौर पर आकार के लिए एक सपना था. उन्होंने Dynabook यह कहा जाता है के है दयनबूक अतीत नमूने और एक गत्ता मॉडल नहीं मिला था, लेकिन यह वास्तव में एक पोर्टेबल कंप्यूटर के विकास के लिए गति में पहियों सेट लेकिन यह एक सच में पोर्टेबल कंप्यूटर के विकास के लिए गति में पर्वर्त था.
ग्रिड कम्पास कम्प्यूटर 1109: मैं ग्रिड सिस्टम निगम के विलियम Moggridge पहले से कार्य कर पोर्टेबल कंप्यूटर बनाया, एन 1979 ¬. यह बुलबुला स्मृति, एक मरने के कलाकारों मैग्नीशियम का मामला है और एक तह electroluminescent ग्राफिक्स डिस्प्ले स्क्रीन के 340 किलोबाइट था. नासा के अंतरिक्ष कार्यक्रम में इस्तेमाल के लिए प्रत्येक $ 800 में उनमें से एक मुट्ठी खरीदा.
Gavilán कम्प्यूटर और एप्पल, जैसी अन्य कंपनियों, साल बाद में अन्य पोर्टेबल कंप्यूटर की शुरुआत की. पहला वाणिज्यिक रूप से व्यवहार्य मशीन, हालांकि, 1986 में शुरू की आईबीएम पीसी परिवर्तनीय था. पीसी परिवर्तनीय विशेष रुप से:
• एक 8088 माइक्रोप्रोसेसर
स्मृति की • 256 किलोबाइट
• दो 3.5 इंच (8.9 सेमी) फ्लॉपी ड्राइव
• एक एलसीडी डिस्प्ले
• समानांतर और सीरियल प्रिंटर बंदरगाहों
• एक आंतरिक मॉडेम के लिए अंतरिक्ष
• बुनियादी शब्द संसाधन, नियुक्ति कैलेंडर, टेलीफोन / पता पुस्तिका, और कैलकुलेटर सॉफ्टवेयर सहित एक सॉफ्टवेयर सूट
एक मोटी £ 12 (5.4 किलो) में वजन, पीसी परिवर्तनीय 3,500 डॉलर के लिए बेच दिया. यह आज के लैपटॉप में इस्तेमाल सीपी डिजाइन के साथ पहला पोर्टेबल कंप्यूटर था. पीसी परिवर्तनीय की सफलता कॉम्पैक और Toshiba जैसे प्रतियोगियों अपने पोर्टेबल कंप्यूटर में सीपी डिजाइन करने के लिए स्विच करने के लिए उत्प्रेरक था. और तो लैपटॉप कंप्यूटर का युग शुरू हुआ.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

  1. manoj saxena says:

    hello sir how are you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>