किया समय यात्रा संभव है – Is time travel possible in Hindi

time-travel
समय यात्रा मेरा पसंदीदा विषयों में से एक है ! मैं समय में पीछे की ओर यात्रा करने के लिए अपना खुद का आविष्कार की एक मशीन का इस्तेमाल किया है कि जूनियर हाई स्कूल में कुछ समय यात्रा कहानियां लिखी, और साल के समय में सभी यात्रा by.We चले गए हैं के रूप में मैं इस आकर्षक अवधारणा का अध्ययन करने के लिए जारी किया है . पिछले साल के दौरान, मैं एक साल आगे चले गए हैं और इसलिए आप पूछना चाहते हैं . यह कहना है कि एक और तरीका है कि हम सवाल है, हम तेजी से समय में यात्रा या ” प्रति घंटे 1 घंटे” की तुलना में धीमी सकता है hour.But प्रति 1 घंटे की दर से समय में यात्रा करता है ? या हम वास्तव में वापस जा रहे हैं , समय में पिछड़े यात्रा कर सकते हैं , प्रति घंटे 2 घंटे , या प्रति घंटे 10 या 100 वर्षों कहते हो? यह मन -boggling समय यात्रा के बारे में सोचना है . क्या आप समय में वापस चला गया और बैठक से अपने पिता और मां को रोका तो क्या होगा? आप कभी भी पैदा किया गया होने से अपने आप को रोका जा सके ! आप पैदा नहीं किया गया था लेकिन फिर, अगर तुम मिलने से उन्हें रोकने के लिए समय में वापस चला गया है नहीं कर सका .

महान 20 वीं सदी के वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के विशेष सापेक्षता नामक एक सिद्धांत विकसित किया है. वे हम रोजमर्रा की जिंदगी में क्या अनुभव के बारे में नहीं कर रहे हैं , लेकिन वैज्ञानिकों ने उन्हें इस बात की पुष्टि की है क्योंकि विशेष सापेक्षता के विचारों कल्पना करना बहुत मेहनत कर रहे हैं . इस सिद्धांत अंतरिक्ष और समय एक ही बात अंतरिक्ष समय के सच पहलू हैं कि कहते हैं. वहाँ प्रति सेकंड 300,000 किलोमीटर ( या 186.000 मील प्रति सेकंड ) अंतरिक्ष समय के माध्यम से यात्रा है कि कुछ के लिए की गति सीमा है , और प्रकाश हमेशा खाली जगह के माध्यम से गति सीमा यात्रा करता है. विशेष सापेक्षता भी आप अंतरिक्ष समय के माध्यम से ले जाने के लिए जब एक आश्चर्य की बात यह है कि अन्य वस्तुओं के सापेक्ष अपनी गति प्रकाश की गति के करीब है , खासकर जब ऐसा होता है कि कहते हैं. समय आपको पीछे छोड़ दिया है लोगों के लिए की तुलना में आप के लिए धीमी हो जाता है. आप उन स्थिर लोगों पर लौटने के लिए जब तक आप इस आशय की सूचना नहीं है .

तुम प्रकाश की गति ( अब हम प्राप्त कर सकते हैं की तुलना में बहुत तेजी से होता है) के बारे में 99.5 % पर यात्रा करने वाले एक अंतरिक्ष यान में पृथ्वी छोड़ दिया है , और अपने अंतरिक्ष यात्रा के दौरान केवल पांच जन्मदिन मनाया जब आप 15 साल पुराने थे . अगर आप 20 साल की उम्र में घर जाओ, आप अपने सभी सहपाठियों 65 साल, पुराने सेवानिवृत्त , और उनके पोते का आनंद ले रहे थे कि मिल जाएगा ! समय आपके लिए और अधिक धीरे से पारित कर दिया क्योंकि अपने सहपाठियों एक पूरा 50 साल का अनुभव किया जाएगा, तो आप , जीवन के केवल पांच साल का अनुभव होगा .

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

4 Responses

  1. Bharat Gautam says:

    Mujhe wakt mai peeche Jana h mai time machine banane m laga hu mujhe ap San ki jarurat h

  2. Imran says:

    meri aap ko jarurat he to yad kijiyega

  3. sumant singh says:

    Time travel possible hai some time

  4. pankaj kumar says:

    kya time roka ja skta hai becose its relative so agar time kisi k liye chl rha h to kisi k liye ruka bhi hoga?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>