हम ऊर्जा की कैसे बचा कर सकते हैं – How can we save energy in Hindi

saving-energy
ऊर्जा सहेजने का मतलब है की अंतिम उपयोग की एक समान परिणाम प्राप्त करने के दौरान प्रयुक्त ऊर्जा करना . कम ऊर्जा का उपयोग लाभ के बहुत सारे है – आप पैसे बचाने और पर्यावरण की मदद कर सकते हैं . ऊर्जा पैदा उदाहरण कोयला , तेल या गैस के लिए कीमती प्राकृतिक संसाधनों की आवश्यकता है. इसलिए, कम ऊर्जा का उपयोग कर इन संसाधनों के संरक्षण और उन्हें भविष्य में अब पिछले बनाने के लिए हमें मदद करता है.

ऐसा क्यों है कि ऊर्जा बचाने के लिए महत्वपूर्ण है ?लोगों को कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं , नई ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण से उदाहरण के लिए , या एक अलग देश से ऊर्जा आयात करके , ऊर्जा की उपलब्ध आपूर्ति बढ़ाने के लिए कम दबाव है .” जीवन चक्र ” क्या मतलब है? क्या यह ऊर्जा उपयोग के साथ क्या करना है ?

उत्पादन , उपयोग और अंत के जीवन : लगभग सभी रोजमर्रा के उत्पादों आप पूरे जीवन चक्र भर में अपनी ऊर्जा जरूरतों पर विचार है, खासकर जब ऊर्जा के मामले में एक प्रभाव है . कई मामलों में प्रयोग के चरण हावी है . प्लास्टिक , उदाहरण के लिए , उपलब्ध सबसे संसाधन कुशल सामग्री में से एक हैं . अपने प्रयोग के चरण में, प्लास्टिक उत्पादों उन्हें उत्पादन के लिए आवश्यक है की तुलना में अधिक ऊर्जा बचाने के लिए मदद : आप इस तरह के प्लास्टिक के रूप में एक हल्के वजन सामग्री में पैक पानी की एक बोतल , चयन करते हैं, उदाहरण के लिए, लाइटर पैकेजिंग परिवहन के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता है कि याद है. इस प्रकार, कम ईंधन उन प्लास्टिक की बोतलों से दिया कि ट्रक बिजली के लिए इस्तेमाल किया गया था .

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

2 Responses

  1. OM PRAKASH SHARMA says:

    R/Sir,
    Please send me water & energy reduction plan.

    Thanks regards
    Om Prakash Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>