दुनिया के सबसे बड़े झरने – Highest Waterfalls in the World in Hindi

falls3

एंजल जलप्रपात , वेनेजुएला

Angel Falls, Venezuela

वेनेजुएला के बोलिवर प्रांत में स्थित एंजल जलप्रपात , , ( 979 मीटर) 3,212 फुट लंबा एक आश्चर्यजनक पर दुनिया में सबसे ज्यादा झरना होने का गौरव दावा न केवल , लेकिन यह भी दुनिया में ही उच्चतम फ़ैसला किया है . लगभग 100 फीट की एक छोटी बूंद के बाद , एन्जिल Falls Auyan – tepui (” शैतान का पर्वत “) के रूप में जाना एक फ्लैट में सबसे ऊपर पठार के बंद 2,648 फीट चला जाता है.

टुगेला फॉल्स , दक्षिण अफ्रीका

Tugela Falls, South Africa

3110 फीट ( 948 मीटर) की कुल ऊंचाई के साथ, दक्षिण अफ्रीका के क्वाज़ुलु नेटाल क्षेत्र में पांच स्तरीय Tugela फॉल्स दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा झरना है . पाँच स्तरों में इसका सबसे बड़ा एक बूंद 1,350 फीट ( 411 मीटर) है .

थ्री सिस्टर्स फॉल्स (कतरतास लास ट्रेज़ हेरमानस)पेरू

Three Sisters Falls (Cataratas las Tres Hermanas), Peru

दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा झरना पेरू के दूरदराज Ayacucho क्षेत्र में पाए तीन बहनों पड़ता है, है . भी (शाब्दिक ” तीन बहनों के झरने , ” अर्थ) Cataratas लास ट्रेस Hermanas के रूप में जाना पड़ता है, एक आश्चर्यजनक 3,000 फीट ( 914 मीटर) बढ़ जाता है और प्रवाह में रुकावट कि तीन विशिष्ट स्तरों , या कदम है, के लिए नामित किया गया है . शीर्ष दो स्तरों पानी की एक बड़ी प्राकृतिक पकड़ बेसिन में गिर जाते हैं. देखने के लिए लगभग असंभव है जो तृतीय श्रेणी , बेसिन से उभर रहे हैं और नीचे Cutivireni नदी में गिर जाता है .

ओलो’उपेना फॉल्स , संयुक्त राज्य अमेरिका

Olo'upena Falls, United States

दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा झरना , Olo’upena फॉल्स , Moloka’i के दूरदराज के हवाई द्वीप पर पाया हमारी सूची में दूसरा झरना है . Olo’upena फॉल्स , Pu’uka’oku फॉल्स ( हमारी सूची में 8 वें नंबर ) की तरह , द्वीप के अलग पूर्वोत्तर तट पर स्थित हैं .

युम्बिल्ला फॉल्स , पेरू

Yumbilla Falls, Peru

दक्षिण अमेरिका के हाल ही में खोज Yumbilla फॉल्स उत्तरी पेरू के Cuispes जिले के दूरदराज के अमेज़न क्षेत्र में स्थित है . यह वर्तमान में हमारी सूची में नंबर पाँच पर खड़ा है, झरना की ऊंचाई कई अधिकारियों द्वारा विवादित है : पेरू की राष्ट्रीय भौगोलिक संस्थान ( आईएनजी ) 2,937 फीट ( 895.4 मीटर ) की ऊंचाई का दावा है , लेकिन अन्य स्रोतों यह 2,854 फुट पर थोड़ा कम है (870 कहना मीटर)

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>