बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति) – Barack Obama Life, Story, Biography ( U.s. President) in Hindi

barack-obama

बराक ओबामा संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति और अमेरिकी इतिहास में पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति है. बराक ओबामा बहुसांस्कृतिक पृष्ठभूमि से है. उनके पिताजी किन्या से थे और उनकी माता जी कान्सास की रहने वाली थी. उनके माता पिता के तलाक के बात उनके पिता आफ्रिका चले गये और वे उनके माता जी के साथ इंडोनेषिया और हवाइयी मैं रहने लगे. 1983 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और 1991 में हार्वर्ड से एक कानून की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद वे नागरिक अधिकारों के कानून जो विशेष खान, Barnhill और Galland के शिकागो कानूनी फर्म में शामिल हो गए. उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में 12 साल के लिए संवैधानिक कानून पढ़ाया ,बराक ओबामा 1996 में इलिनॉय सीनेट के उम्मीदवार छूने गये. और 2004 मैं अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गये तब उन्होने रिपब्लिकन उम्मीदवार एलन केएस को हराया.

बराक ओबामा 2004 मैं डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में जॉन केरी के समर्थन में एक भावप्रवण भाषण देने के बाद 2008 मैं राष्ट्रपति की रेस मैं शामिल हो गये.ओबामा ने न्यूयॉर्क सेन हिलेरी क्लिंटन को हराया जो,पूर्व प्रथम महिला है .
उन्होंने अगस्त में डेलावेयर के सीनेटर जो बिडेन डेमोक्रेटिक कन्वेंशन अपने दोस्त के साथ नामांकित किया और नवंबर में आम चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशियों जॉन मैक्केन और सारा पालिन को हरा दिया. और 20 जनवरी 2009 को अपना कार्रिय कल संभाला. 1995 में बराक ओबामा ने अपने पिता से व्यक्तिगत संस्मरण ड्रीम्स प्रकाशित किया और 2006 में एक दूसरी पुस्तक, आशा की धृष्टता, प्रकाशित किया, और उत्तरार्द्ध पुस्तक जिसका शीर्षक उनके 2004 मुख्य भाषण का शीर्षक था प्रकाशित किया और दोनों किताबो ने सबसे अच्छी बात का ग्रैमी खिताब जीता. ओबामा को 2009 लोगों के बीच अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और सहयोग को मजबूत करने के लिए अपनी जान लगा देते.” में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. नवेंबर 6, को रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी को हराकर 2012 मैं सफलतापूर्वक चूनाव जीता.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

12 Responses

  1. mr. barack Obama is grait president is usa …….
    my life tarning point is mr. barack Obama…..
    grait working man…

  2. anil kumar sharma says:

    Great inspiration……….for all mr obama

  3. mumtaj ali says:

    barach obama is great u.s.a.prisident

  4. Pradeep Kumar says:

    Nice & inspiration of youth.

  5. manish dubey says:

    great man & and a great president

  6. akshay says:

    Good one

  7. Kundan Kumar says:

    Barak obama is great president in usa i love obama

  8. Manish kumar mishra says:

    I want to meet you mr president.

  9. R@vi bh@rdwaj says:

    great person

  10. abhijeet bais says:

    great man & and a great president

    thanks sir
    verry nice

  11. swapnil ramteke says:

    is great man

  12. Rohan says:

    kuch nahi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>