घड़ी क्या है?-what is watch? In Hindi

Watch

एक घड़ी है, जो आम तौर पर कलाई के आसपास पहना या तो अथवा एक श्रृंखला पर जुड़ा हुआ है और एक जेब में होता है. पहली घड़ी सन् 996 में पोप सिलवेस्टर द्वितीय ने बनाई थी घड़ियाँ पहले 15 वीं सदी के यूरोप में छपी है जो पोर्टेबल वसंत संचालित घड़ियों, से विकसित हुआ. कि कहते हैं घड़ियाँ व्यापक रूप से 17 वीं सदी तक जेब में नहीं पहने थे. एक खाता शब्द “घड़ी” यह उनकी पारियों का ट्रैक रखने के लिए शहर के चौकीदार द्वारा इस्तेमाल किया गया था, क्योंकि “चौकीदार” जिसका अर्थ यह पुरानी अंग्रेज़ी शब्द woecce से आया है. कहते हैं कि एक और कार्यकाल के समय उनके जहाज़ घड़ियों (कर्तव्य पाली) की लंबाई के लिए नए तंत्र का इस्तेमाल किया है जो 17 वीं सदी के नाविकों से आया है. इलेक्ट्रॉनिक आंदोलनों की तुलना में, यांत्रिक घड़ियों अक्सर दिन प्रति सेकंड त्रुटियों के साथ, कम सही होते हैं, और वे स्थिति, तापमान और चुंबकत्व के प्रति संवेदनशील हैं. उन्होंने यह भी उत्पादन नियमित रखरखाव और समायोजन की आवश्यकता के लिए महंगा है, और विफलता से ग्रस्त हैं. यांत्रिक आंदोलनों अन्यथा एक साधारण एक नियंत्रित और आवधिक ऊर्जा रिलीज परिवर्तित, में unwinding क्या होगा, एक वसंत के unwinding और घुमावदार भागों को नियंत्रित और सीमित करने के लिए एक भगदड़ तंत्र का उपयोग करते है यांत्रिक आंदोलनों भी एक पेंडुलम घड़ी के पेंडुलम के अनुरूप तरीके से घड़ी की गियर प्रणाली की गति को नियंत्रित करने के संतुलन वसंत (यह भी एक बालकमानी के रूप में जाना जाता है) के साथ मिलकर एक संतुलन पहिया का उपयोग किया है. घड़ियाँ कई सिद्धान्तों से बनायी जाती हैं। जैसे धूप घड़ी, यांत्रिक घड़ी, एलेक्ट्रॉनिक घड़ी आदि.

अभी तक परमाण्वीय घड़ियों का स्थूल रूप समाने नहीं आ सका है, किंतु इसमें संदेह नहीं कि साकार होने पर यह कालमापन का सर्वोत्कृष्ट उपकरण होगा.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>