दूध सभी उम्र के लिए आवश्यक है – Milk Is Essential For All Ages in Hindi

milk

दूध परिवार के हर वेक्ति के दिन भर की गतिविधियो को पूर्ण करने के लिए ज़रूरी है,यह एक बहेतरिन खाद्य पदार्थों में से एक है, हम बचपन से ही दूध पीना शुरू कर देते है लेकिन बढ़ती उमर के साथ साथ यह छूट जाता है, कई लोगो का कहना है की दूध मैं फॅट और कॅलरीस होती है जिसे मोटापे की संभावना में वृद्धि होती है. बूज़रोगो का कहना हाकी उनके लिए दूध की ज़रूरत नही है लेकिन यह ग़लत है.

कम उम्र के दौरान :

दूध बच्चे के विकास और विकास में मदद करता है. बच्चों, किशोरों और वयस्कों के शरीर को कैल्शियम की आपूर्ति करने के लिए दूध की जरूरत है. यह कैल्शियम हड्डियों के गठन में मदद करता है. यह आसानी से पच जाता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. यह भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बच्चों में पाचन तंत्र में मदद करता है. गर्भवती, स्तनपान और बड़ी उम्र की महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए दूध की जरूरत है.

छोटी उम्र में :

बच्चों लेकिन दूध न केवल सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है. हमारे शरीर किशोर life.During भर में कैल्शियम का एक निर्धारित राशि की जरूरत है, शरीर के प्रत्येक दिन कैल्शियम की 1000-1500 मिलीग्राम की जरूरत है. इस उम्र में होता है शरीर में कुछ बड़े बदलाव कर रहे हैं. हार्मोन शरीर में पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करने के लिए भोजन के पोषक तत्वों के सभी प्रकार के होते हैं की जरूरत है.

आदमियों के लिए :

इस चरण में, शरीर को हर दिन कैल्शियम के 1000 के 1200mg की जरूरत है. यह कैल्शियम हड्डियों और शरीर के अन्य गतिविधियों के लिए आवश्यक है. दूध कैल्शियम की समृद्ध स्रोत है और इस प्रकार, यह हर उम्र में दूध पीने के लिए महत्वपूर्ण है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>