भारत की सर्वोच्च प्रसिद्ध जगह-india’s top famous places

आगरा, दिल्ली

agra delhi

ताज महल भारत के समृद्ध इतिहास का प्रतीक है. ताजमहल का सबसे बड़ा शाश्वत प्रतीक घर के लिए है. यह सफेद गुंबदाकार मार्बल मकबरा विश्व के सात आश्चर्य में से एक है और इसके पीछे एक महाकाव्य प्रेम कहानी है. आगरा में फतेहपुर सीकरी, आगरा किला, अकबर का मकबरा, रामबाग और सिकंदरा फोर्ट स्थानों में दौरा करना चाहिए.

कश्मीर

kashmir

कश्मीर बड़ी आकर्षण के अपनी प्राकृतिक सुंदरता में है. बर्फ से ढकी चोटियां, रसीला हरी घाटियों, अल्पाइन गांवों, कैस्केडिंग झरने, फूलों के बगीचे आदि है. सर्दियों के मौसम के दौरान यात्रा के लायक एक स्थानो है. जहां कश्मीर आप खूबसूरत डल झील पर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, अन्य प्रमुख आकर्षण गुलमर्ग, श्रीनगर, Sonmarg, नागिन झील, परी महल, शंकराचार्य मंदिर और पहलगाम हैं.

गोआ

goa

भारत की सबसे छोटी राज्य आश्चर्यजनक सूर्यास्त देखने के लिए, सुनहरी रेत और हवा के साथ खेल नारियल हथेलियों के साथ अपने विदेशी समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. एक अच्छा समय होना आपके मन में है. तो गोवा एकजुटता के लिए सही जगह है. Alorna फोर्ट, पूर्वज गोवा संग्रहालय, Arvalem झरने, चपोरा फोर्ट और Calangute समुद्र तट गोवा में लोकप्रिय स्थलों में हैं.

कन्याकुमारी

kanyakumari

कन्याकुमारी केप कोमोरिन रूप में भी जाना जाता है. जहां अर्थात् तीन जगह humongous पानी शरीर है. हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर से मिलते है. लोग काला क्षितिज पर विद्या रोकने के लिए और एकांत के क्षणों का आनंद नहीं ले सकते. लाख वर्ष इस जगह की शांत सौंदर्य और सूर्योदय और सूर्यास्त को देखने पर्यटन दौर कर रहे हैं.

अजंता एलोरा

ajanta erolla

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में अजंता की गुफाएं 30 चट्टानों को काटकर स्मारकों हैं और इन शानदार स्थापत्य आश्चर्यों में भारत की समृद्ध विरासत चित्रित करते हैं. इन गुफाओं में चित्रों और मूर्तियों बौद्ध धार्मिक कला की उत्कृष्ट कृतियों हैं. गुफा में एक घोड़े की नाल के आकार का चट्टान में मंदिर तैनात हैं. दक्कन के पठार में स्थित एलोरा की गुफा मंदिर 600 ई. और 900 ई. के बीच खुदाई की गई. कई बौद्ध, हिंदू और जैन मंदिर को ठोस चट्टान से बना रहे हैं.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>