क्लाउड स्टोरेज क्या है -what is cloud storage?

cloud storage-hindihow

कई मोबाइल फोन अपने ऑफर में कहते हैं कि वे ड्रॉपबॉक्स में स्टोरेज फ्री दे रहे हैं। इसका क्या फायदा है?
क्लाउड स्टोरेज का मतलब है कि आप अपना डेटा (तस्वीर हो या डॉक्यूमेंट) अपनी डिवाइस पर रखने के बजाय किसी और जगह सर्वर पर स्टोर करके रखें, जिसे कहीं से भी ऑनलाइन एक्सेस किया जा सके। आसानी से समझें, तो जैसे आप गूगल की पिकासा सर्विस में अपनी तस्वीरें अगर अपलोड कर दें, तो उन्हें आप किसी भी जगह कंप्यूटर पर लॉगइन करके देख या डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह ये तस्वीरें पिकासा के सर्वर पर लोड हैं। मोबाइल फोन कंपनियां भी इसे अपने हैंडसेट में इंटीग्रेट करके दे रही हैं। ड्रॉपबॉक्स भी इसी तरह की सर्विस है, जिसे मोबाइल फोन के साथ बेहतर ढंग से जोड़ा गया है। यानी आप जैसे ही तस्वीर खींचेंगे, फोन उसे अपने आप ड्रॉपबॉक्स पर अपलोड कर देगा। आप चाहें तो यह फीचर वाई फाई के लिए ही रख सकते हैं, ताकि सिमकार्ड का डेटा खर्च न हो। इस तरह आप इन तस्वीरों को स्पेस बचाने के लिए फोन से डिलीट कर सकते हैं और बाद में जब चाहें अपने ड्रॉपबॉक्स अकाउंट से एक्सेस, शेयर या डाउनलोड कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होता है।

यह एक पेड सर्विस है, जिसमें आपको अकाउंट बनाने पर 2.25 जीबी डेटा की स्टोरेज सालाना फ्री मिलती है। आपकी सिफारिश पर जुड़ने वाले हर मेंबर पर यह लिमिट 500 एमबी बढ़ जाती है और 18 जीबी तक जा सकती है। इसके अलावा पेड अकाउंट हैं, जो करीब 10 डॉलर हर महीने या 99 डॉलर सालाना से शुरू होते हैं और इस पर आपको 100 जीबी का सालाना स्पेस मिलता है। 200 जीबी स्पेस का प्लान 19.99 डॉलर हर महीने और 199 डॉलर सालाना है। इसी तरह 500 जीबी और बिजनेस प्लान भी हैं।

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>