ए पी जे अब्दुल कलाम कौन है ?-who is APJ abdul kalam ?In Hindi

अब्दुल कलाम तमिलनाडु के रामेश्वरम शहर में 15 अक्टूबर 1931 पैदा हुए. एक आजीवन वैज्ञानिक, भारत के 1998 के परमाणु हथियारों के परीक्षणों में कलाम की प्रमुख भूमिका एक राष्ट्रीय नायक के रूप में स्थापित किया. 2002 में, भारत की सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन उसे देश के पूर्व राष्ट्रपति, Kocheril रमन नारायणन के खिलाफ चुनाव जीतने में मदद की, कलाम ने भारत के 11 वें राष्ट्रपति, जुलाई 2002 को में एक मुख्यतः औपचारिक पद बन गये. एपीजे अब्दुल कलाम ने 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति के रूप में अपने देश की सेवा की हैं और वे एक भारतीय वैज्ञानिक और राजनेता हैं. डॉ. कलाम ने मानद डॉक्टरेट प्राप्त करने के अनूठे सम्मान के साथ भारत के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में से एक है. डॉ. कलाम भारत के पहले स्वदेशी उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएलवी तृतीय) विकसित करने के लिए परियोजना निदेशक के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया जुलाई 1980 में जो सफलतापूर्वक रोहिणी पास हुई है. डॉ. कलाम ने कहा कि नवंबर 1999 से नवंबर 2001 तक, कैबिनेट मंत्री के पद में,भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्य किया है.

apj

पद्म भूषण (1981) और पद्म विभूषण (1990) और सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (1997) – उने प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

  1. my favorite sir is a dr.apj abdul kalam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>