अटल बिहारी वाजपेई की जीवन कहानी -biography of atal bihari vajpayee

Atalbihari_sl25_12_2011

अटल बिहारी वाजपेयी’ का जन्म 25 दिसंबर 1924 ई० को भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित ग्वालियर के शिंदे की छावनी में हुआ था. इनके पिता श्री कृष्ण बिहारी वाजपेयी ग्वालियर में ही अध्यापन कार्य करते थे. अटलजी के दादा पं० श्याम लाल बिहारी वाजपेयी जाने-माने संस्कृत के विद्वान थे. लिखने की शैली कुशल हो, बोलने की शैली कुशल हो और बातों को गहराई से समझने की शक्ति हो ऐसे गुणों का सम्मेलन बहुत ही कम व्यक्तियों में नजर आता है. अटल बिहारी वाजपेयी का नाम उन सर्वगुण सम्पन्न व्यक्तियों में से एक है जो जिंदगी के हर पड़ाव पर अपने आपको साबित करते चले जाते हैं. ‘मैं देख पाता हूं, न मैं चुप हूं, न गाता हूं’ यह भावपूर्ण पक्तियां भी अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा लिखी गई हैं. अटलजी अपने प्रारंभिक जीवन में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सम्पर्क में आ गए थे. 1942 के ‘भारत छोड़ो’ आन्दोलन में इन्होने भी भाग लिया और 24 दिन तक कारावास में रहे. इन्होने पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट ख्याति प्राप्त की. अटलजी ने अनेक पुस्तकों की रचना की.

वाजपेयी को 6 अप्रैल 1980 ई० में उनको भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर आसीन किया गया. 16 मई 1996 को अटलजी ने देश के 10वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. किन्तु इस बार इनको संख्या बल के आगे त्याग-पत्र देना पड़ा. 19 मार्च 1998 को पुनः अटलजी को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. 13 अक्टूबर 1999 को अटलजी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. अटलजी मात्र राजनेता ही नहीं अपितु सर्वमान्य व्यक्ति एवं साहित्यकार भी हैं. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में एक खास बात कही जाती है कि उनके भाषणों में अद्भुतपन झलकता है और एक समय था जब अटल बिहारी वाजपेयी राजनीतिक गलियारों से अपने विरोधियों पर ऐसी रोचक टिप्पणी करते थे, जिससे उनका मकसद भी पूरा हो जाता था और कड़वाहट भी पैदा नहीं होती थी. अटल बिहारी वाजपेयी ने राजनीतिक जीवन में नाम कमाने के साथ-साथ कुछ कविताएं भी लिखी हैं. ऊँचाई, यक्ष प्रश्न, १५ अगस्त कि पुकार.

atal-bihari-vajpayee

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

1 Response

  1. ajaya says:

    Great story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>