अन्ना हज़ारे -Anna Hajare

anna hajare

अन्ना हजारे भारत के प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ताओं में से एक है.भारतीय सेना के एक पूर्व सैनिक, और महाराष्ट्र राज्य के सूखा प्रवण अहमदनगर जिले में स्थित रालेगन सिद्धी के गांव की परिस्थिति विज्ञान और अर्थव्यवस्था के उन्नयन के कारण सन्मानित अन्ना अच्छी तरह से जाने जाते है.

किसान बाबूराव “अन्ना” हजारे का जन्म १५ जुन १९३७ में हुवा. अन्ना हज़ारे 1962 के भारत चीन युद्ध के दौरान आपात भर्ती उपायों के शुरू करने के कारण भारतीय सेना में भारती हुए. 1965 के भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान अन्ना हजारे खेम कारण क्षेत्र में सीमा पर तैनात थे.

गाँव लौटते ही अन्ना हज़ारे ने गाँव की उन्नति के लिए समाज कार्य शुरू किया. सन १९८० मे अन्ना हज़ारे ने सूखे या फसल की विफलता के दौरान जरूरतमंद किसानों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य हेतु मंदिर में अनाज बैंक शुरू कर दिया. अन्ना हजारे ने एक सख्त भ्रष्टाचार विरोधी कानून लागू करने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाने हेतु ५ अप्रैल २०११ पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की, उसके परिणाम से २०११ मे सार्वजनिक स्थानों में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए लोकपाल विधेयक की जन के रूप में परिकल्पना की गई.

mages

Don't be shellfish...FacebookGoogle+TwitterEmail

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>